Home SPORTS CRICKET Shabnim Ismail: साउथ अफ्रीका की इस मुस्लिम क्रिकेटर का तहलका, 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, शोएब अख्तर की बराबरी की

Shabnim Ismail: साउथ अफ्रीका की इस मुस्लिम क्रिकेटर का तहलका, 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, शोएब अख्तर की बराबरी की

0
Shabnim Ismail: साउथ अफ्रीका की इस मुस्लिम क्रिकेटर का तहलका, 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, शोएब अख्तर की बराबरी की

साउथ अफ़्रीका में खेले गए टी20 विश्वकप के फ़ाइनल मुक़ाबले में 5 बार की वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने मेज़बान साउथ अफ़्रीका को 19 रन से हराकर छठीं बार ख़िताब अपने ना कर लिया. इस टूर्नामेंट में साउथ अफ़्रीका की तेज़ गेंदबाज़ शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail) ने काफ़ी प्रभावित किया. शबनम ने टूर्नामेंट में 5.86 की इकॉनमी से 6 मैचों में 8 विकेट लिए. हांलकी, वह अपनी टीम को विश्वकप दिला पाने में नाका रहीं.

Shabnim Ismail ने बनाए कई रिकॉर्ड

शबनम ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुक़ाबले में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सबसे तेज़ गेंद फेरकर हलचल मचा दी थी. उन्होंने 128 किमी की रफ़्तार से गेंद की थी. जो कि महिला क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंद का रिकॉर्ड है. पुरूष स्पर्धा में यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के शोएब अख़्तर के नाम है.

इसके अलावा शबनम ने फ़ाइनल मैच में 2 विकेट लेकर एक ख़ास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. शबनम वर्ल्डकप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज़ बन गई हैं.  उन्होंने 32 मुक़ाबलों में 43 विकेट लिए हैं.

बेस्ट क्रिकेटर का अवार्ड जीत चुकी हैं 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट जगत में इस मुस्लिम क्रिकेटर ने पिछले कुछ समय से तहलका मचाया हुआ है. अपनी तेज गेंदबाजी से बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा करने वाली शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail) को पिछले साल साउथ अफ्रीका क्रिकेट के सबसे बड़े अवॉर्ड के लिए चुना गया था. शबनम ने कुल तीन अवॉर्ड अपने नाम किए, जिसमें सर्वश्रेष्‍ठ महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर और सर्वश्रेष्‍ठ साउथ अफ्रीका महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड भी शामिल है.

शबनम का क्रिकेट करियर

शबनम साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने 127 मैच में 191 विकेट लिए हैं. 6 बार 4 विकेट और 2 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. 34 साल की शबनम के नाम महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने 128 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी है. 49 किलो की इस गेंदबाज को पिछले महीने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ भी चुना गया था.

शबनम ने टी20 में 123 विकेट लिए हैं. वे इस फॉर्मेट में भी देश की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की अन्य कोई गेंदबाज 70 विकेट का आंकड़ा भी नहीं छू सकी है. महिला क्रिकेट की बात की जाए तो सिर्फ चार गेंदबाजों ने 100 से अधिक विकेट लिए हैं.

मेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुकी शबनम ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से एक टेस्ट, 127 वनडे और 113 टी20 खेले हैं. वे टी20 में भी दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं. 12 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here