Home SPORTS CRICKET 14 छक्के 29 चौके, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने मात्र 22 गेंदों पर ठोका शतक, एक ओवर में 40 रन कूटे

14 छक्के 29 चौके, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने मात्र 22 गेंदों पर ठोका शतक, एक ओवर में 40 रन कूटे

0
14 छक्के 29 चौके, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने मात्र 22 गेंदों पर ठोका शतक, एक ओवर में 40 रन कूटे

क्रिकेट की दुनिया में आए दिन कुछ नये रिकॉर्ड बनते हैं और कुछ पुराने टूटते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड साउथ अफ़्रीका के एबी डी विलियर्स के नाम है. जिन्होंने 31 गेंदों पर शतक लगाकर इतिहास रचा था. लेकिन घरेलू क्रिकेट में कई ऐसे मौक़ों पर बल्लेबाज़ों ने 30 से कम गेंदों पर शतक लगाकर हैरान किया है. आज बात ऐसी ही शतकीय पारी की जिसे खेला था दुनिया के महान बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने. ब्रैडमैन की बल्लेबाज़ी अपने शानदार औसत के लिए जानी गई, लेकिन उन्होंने एक बार तूफ़ानी पारी खेलकर हैरान कर दिया था.

Don Bradman ने 22 गेंदों पर ठोका शतक

साल 1931 में जब टी20 क्रिकेट की कल्पना भी नहीं की गई थी उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने महज 22 गेंद पर सेंचुरी ठोक दी थी. ब्लैकहीथ इलेवन और लिथगो इलेवन के बीच खेले गए मुकाबले में ब्रैडमैन ने ऐसा तूफानी पारी खेली थी जिसने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी. इस मुकाबले में उनकी टीम ने कुल 357 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसमें से ब्रैडमैन ने अकेले 256 रन बनाए थे. ब्लैकहीथ के सामने लिथगो इलेवन की टीम महज 228 रन ही बना पाई थी और मुकाबला 129 रन के बड़े अंतर से गंवाया था.

14 छक्के और 29 चौके लगा ठोके 256 रन

डॉन ब्रैडमैन ने महज 3 ओवर के भीतर ही अपनी सेंचुरी पूरी कर ली थी. अब ये बात सोचने में थोड़ी अजब लग रही होगी तो इसके पीछे की वजह है ओवर में डाली जाने वाली गेंद की संख्या. उस वक्त एक ओवर में 8 ओवर फेंकी जाती थी. डॉन ब्रैडमैन ने पहले ओवर में 33, दूसरे ओर में 40 और तीसरे ओवर में 27 रन बनाते हुए शतक पूरा किया था. ब्रैडमैन का तूफान यहीं नही रूका. उन्होने इस मैच में 256 रन की आतिशी पारी खेली. इस पारी के दौरान उन्होने 14 छक्के और 29 चौके लगाए. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here