Home SPORTS CRICKET बस ड्राइवर थे पिता, भाई ने बेचा अचार, गरीबी को हराकर रणजी किंग बने वसीम जाफर, इस कहानी में कई दर्द हैं

बस ड्राइवर थे पिता, भाई ने बेचा अचार, गरीबी को हराकर रणजी किंग बने वसीम जाफर, इस कहानी में कई दर्द हैं

0
बस ड्राइवर थे पिता, भाई ने बेचा अचार, गरीबी को हराकर रणजी किंग बने वसीम जाफर, इस कहानी में कई दर्द हैं

आज हम जिस भारतीय खिलाड़ी की बात करने जा रहे हैं उसे घरेलू क्रिकेट का पितामह और घरेलू क्रिकेट के सचिन कहां जाता है, आप जान ही गए होंगे हम किस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं जी हां, वसीम जाफर (Wasim Jaffer) की.

अगर कोई है जिसे भारत कामिस्टर क्रिकेटकहा जा सकता है, तो वह सिर्फ और सिर्फ वसीम जाफर ही हैं, जिन्होंने दस विजयी रणजी फाइनल, दलीप और ईरानी ट्रॉफियों के इतिहास में सर्वोच्च स्कोर और सीमित ओवरों में विजय हजारी टूर्नामेंट, इसमें इंग्लैंड की लीग क्रिकेट को भी जोड़ लिया जाए जहां वह 20 वर्षों से खेल रहे हैं.

Wasim Jaffer का निजी जीवन

वसीम जाफर (Wasim Jaffer) का जन्म 16 फ़रवरी 1978 मुंबई में हुआ थाउनके वालिद का नाम अब्दुल कादर हैउनके वालिद अब्दुल कादर एक बस ड्राइवर थे और भारतीय तेज गेंदबाज रमाकांत देसाई और पाकिस्तानी बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद के जबरदस्त फैन थेवसीम अपने चार भाईओं में से एक है. उनकी पत्नि का नाम आयशा जाफ़र है. वसीम जाफर और आयशा की मुलाकात 2002 में हुई थी. दोनो ने 4 साल बाद 2006 में शादी कर ली. वसीम जाफर दो बच्चों के पिता हैं. वसीम जाफऱ की शादी में उस समय फिल्म जगत की कई हस्तियों ने शिकरत की थी.

वसीम जाफर के परिवार में उनके पिता इकलौते कमाने वाले थे. इश इस लिए परिवार ने अपना जीवन यापन करने के लिए अजीबोगरीब काम किए. उन्होंने अचार का कारोबार शुरू किया. वसीम की माँ 6-7 तरह के अचार बनाती थी. उसका एक भाई उन्हें बेचने के लिए दिन भर रिक्शा में बैठा रहता था. और अब, वसीम के इतना कुछ हासिल करने के बाद, परिवार हर उस संघर्ष को सलाम करता है जिसने उन्हें इतना सफल बनाया.

Salim Khan and Salman Khan wasim jaffer merrige - thefocuslive.com
साल 2006 में वसीम जाफर और आयशा की शादी में बॉलीवड स्टार सलमान खान और मशहूर लेखक सलीम खान ने भी शिरकत की थी. फोटो-मिड डे

वसीम जाफर का अंतरराष्ट्रीय करियर

जाफर ने 2000 में मुंबई में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था, जाफर ने भारत के लिए 31 टेस्ट में 1,944 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने पांच शतक, दो दोहरे शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं, भारत के लिए 2006 में दो वनडे खेलने वाले जाफर ने वनडे क्रिकेट में 10 रन बनाए हैं.

जाफर ने केवल दो वनडे खेले जिनमें दस रन बनाए. उन्हें हालांकि घरेलू क्रिकेट विशेषकर रणजी ट्रोफी में उनके प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है. वह रणजी ट्रोफी में 12,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है. उन्होंने अपने करियर में अधिकतर समय मुंबई का प्रतिनिधित्व किया. बाद के दिनों में वह विदर्भ से खेलने लगे थे. वह रणजी ट्रोफी में 150 मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज हैं. जाफर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1996-97 में पदार्पण किया तथा 260 मैचों में 50.67 की औसत से 19,410 रन बनाए. इसमें 57 शतक और 91 अर्धशतक शामिल हैं.

Wasim Jaffer thefocuslive.com
वसीम जाफर के नाम रणजी ट्रॉफी में 12 हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड है

रणजी ट्रॉफी में दमदार रिकॉर्ड

वसीम जाफर ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया. उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 2006 में इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेला था, जाफर ने केवल दो वनडे खेले जिनमें दस रन बनाए, उन्हें हालांकि घरेलू क्रिकेट विशेषकर रणजी ट्रॉफी में उनके प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है.

वह रणजी ट्रॉफी में 12,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज है, उन्होंने अपने करियर में अधिकतर समय मुंबई का प्रतिनिधित्व किया, बाद के दिनों में वह विदर्भ से खेलने लगे थे, वह रणजी ट्रॉफी में 150 मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

1996-97 में किया था फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू

जाफर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1996-97 में पदार्पण किया तथा 260 मैचों में 50.67 की औसत से 19,410 रन बनाए, इसमें 57 शतक और 91 अर्धशतक शामिल हैं, जाफर ने 23 टी20 मैच भी खेले हैं जिनमें उनके नाम 616 रन दर्ज है. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here