Home SPORTS CRICKET लियोन की फिरकी में फँसी टीम इंडिया, अक्षर पटेल ने खेली आतिशी पारी, भारत पर मंडराया खतरा

लियोन की फिरकी में फँसी टीम इंडिया, अक्षर पटेल ने खेली आतिशी पारी, भारत पर मंडराया खतरा

0
लियोन की फिरकी में फँसी टीम इंडिया, अक्षर पटेल ने खेली आतिशी पारी, भारत पर मंडराया खतरा

IND vs AUS:  बॉर्डरगावस्कर टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन समाप्त हो गया है. दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक ऑस्ट्रेलियाई टीम एक विकेट के नुकसान पर 62 रन लिए हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 262 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने 262 रन बनाकर सिमट गई और मेहमान टीम को सिर्फ एक रन की बढ़त हासिल हुई. भारत के लिए पहली पारी में अक्षर पटेल (axar patel) ने 74 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी आखिरी में 37 रन बनाए और आठवें विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की.

ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में नाथन लियोन के पांच विकेट लिए जिसके कारण भारतीय टीम 139 रन के स्कोर पर अपने सात विकेट गंवाकर पहली पारी में बड़े अंतर से पिछड़ने के कागार पर थी लेकिन अक्षर और अश्विन ने अगले 29.3 ओवर (117 गेंद) तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता से दूर रख मैच में भारत की वापसी कराई. अक्षर ने 115 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाये जबकि अश्विन ने 71 गेंद की पारी में पांच चौके जड़े.

नाथन लियोन ने लिये 5 विकेट

लियोन ने 29 ओवर में 67 दिये और टेस्ट में 22वीं बार पांच या उससे अधिक विकेट चटकाये. लियोन को डेब्यू कर रहे मैथ्यू कुहनेमैन (21.3 ओवर में 72 रन) और दूसरा टेस्ट खेल रहे टॉड मरफी (18 ओवर में 53 रन) का अच्छा साथ मिला. दोनों ने दोदो विकेट लिए. दिन का खेल खत्म होने तक हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट पर 61 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 62 रन की हो गई और उसके नौ विकेट बचे हुए है. स्टंप उखडते समय ट्रैविस हेड 40 गेंद में 39 और मार्नुस लाबुशेन 19 गेंद में 16 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि उस्मान ख्वाजा (छह) रविंद्र जडेजा (23 रन पर एक विकेट) की गेंद पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे.

axar patel ने जड़ा दूसरा अर्धशतक

अक्षर (axar patel) ने कुहनेमैन के खिलाफ छक्का जड़कर लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा. उन्होंने लियोन के खिलाफ भी गेंद को दर्शकों के पास भेजा. अपनी पारी के दौरान उन्होंने पैट कमिंस के खिलाफ बैकफुट पंच पर शानदार कवर ड्राइव लगाए. दूसरी ओर अश्विन ने भी रन बनाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ा. इस साझेदारी को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (41 रन पर एक विकेट) ने नयी गेंद लेने के बाद तोड़ा. शुरुआती सत्र में विकेटों के पतझड़ के बाद विराट कोहली (84 गेंदों में 44 रन) और रविंद्र जडेजा (74 गेंदों पर 26 रन) ने लंच के बाद के सत्र में पांचवें विकेट के लिए 59 रन जोड़कर भारतीय पारी को स्थिरता प्रदान की लेकिन मरफी और बाएं हाथ के स्पिनर कुहनेमैन ने दोनों को जल्दीजल्दी आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

कोहली मैच में शानदार लय में दिख रहे थे और बड़ी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन उन्हे किस्मत का साथ नहीं मिला. अंपायर ने कुहनेमैन की गेंद पर उन्हें एलबीडबल्यू करार दिया. भारत के इस पूर्व कप्तान ने मैदानी अंपायर के फैसले के खिलाफ डीआरएस (अंपायर के फैसले की समीक्षा) लिया लेकिन टेलीविजन रीप्ले में इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं मिला कि गेंद पहले पैड पर लगी या बल्ले से. आखिरकार मैदानी अंपायर का फैसला बरकरार रहा और कोहली को पवेलियन लौटना पड़ा. इससे पहले मरफी ने पिछले कुछ समय से भारत के लिए लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जडेजा को एलबीडबल्यू किया. इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद विकेटकीपर कोना भरत (छह) ने बल्ले से एक और बार निराश किया.

स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में गेंद उनके ग्लव्स में लगी और स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ ने विकेटकीपर के पीछे भाग कर शानदार कैच लपका. इससे पहले दिन के शुरूआती सत्र में लोकेश राहुल (17) की खराब लय जारी रही जबकि चेतेश्वर पुजारा (शून्य) अपने 100वें टेस्ट की पहली पारी यादगार नहीं बना सके. भारतीय शीर्ष क्रम में सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा (32) ही अच्छी लय में दिखे. जामथा (नागपुर) की तुलना में कोटला की पिच की गति थोड़ी अधिक थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here