Home SPORTS CRICKET उंगली से बह रहा खू’न, दर्द से कराह रहे सिराज, देश की खातिर नहीं छोड़ा मैदान, कंगारुओं से लिया इंतकाम, जज्बे को सलाम

उंगली से बह रहा खू’न, दर्द से कराह रहे सिराज, देश की खातिर नहीं छोड़ा मैदान, कंगारुओं से लिया इंतकाम, जज्बे को सलाम

0
उंगली से बह रहा खू’न, दर्द से कराह रहे सिराज, देश की खातिर नहीं छोड़ा मैदान, कंगारुओं से लिया इंतकाम, जज्बे को सलाम

Australia tour of India, 2023: दिल्ली (Arun Jaitley Stadium, Delhi ) में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट (IND vs AUS) की शुरुआत हुई। पहला दिन पूरी तरह से मेजबान भारत के नाम रहा। ऑस्ट्रेलिया को सस्ते में समेटने के बाद भारत ने अपनी पहली पारी में स्टंप्स तक 9 ओवर में 21/0 का स्कोर बना लिया था।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 13 और ओपनर केएल राहुल 4 रन बनाकर नाबाद थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 पर सिमट गई| पहली इनिंग के आधार पर भारतीय टीम अभी 242 रन पीछे है।

India vs Australia, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और पहले घंटे डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की जोड़ी ने काफी संभलकर बल्लेबाजी की| उस्मान और वॉर्नर की जोड़ी ने शुरुआती पहले घंटे में कोई विकेट नहीं गंवाया। ऑस्ट्रेलिया ने 14वें ओवर में संभलकर खलेते हुए अपने 50 रन पूरे किये|

ख्वाजा और डेविड दोनों के बीच पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। इस साझेदारी का अंत 16वें ओवर में हुआ और वॉर्नर को मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे कैच करवाया। वार्नर महज 15 रन बनाकर आउट हुए। मार्नस लैबुशेन अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें 18 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटाया।

91 के स्कोर पर ही ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा और स्टीव स्मिथ को अश्विन ने अपना खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। हालाँकि, उस्मान ख्वाजा एक छोर पर डटे हुए थे और अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे। लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 25 ओवर में 94/3 का स्कोर बना लिया था। ख्वाजा 50 और ट्रैविस हेड 1 रन बनाकर नाबाद थे।

लंच के बाद खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 28वें ओवर में 100 रन पूरे किये। ट्रैविस हेड 12 रन बनाकर 108 के स्कोर पर आउट हुए। यहाँ से उस्मान ख्वाजा के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अच्छी बल्लेबाजी की और दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। ख्वाजा को अश्विन की गेंद पर केएल राहुल ने पॉइंट में एक शानदार कैच लपककर पवेलियन भेजा। ख्वाजा ने 12 चौके और एक छक्के की मदद से 81 रनों की पारी खेली। एलेक्स कैरी अपना खाता भी नहीं खोल पाए और उन्हें आउट कर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट भी पूरे किये। यहाँ से हैंड्सकॉम्ब के साथ कप्तान पैट कमिंस बल्लेबाजी को आये और कुछ बड़े शॉट खेले। चाय तक ऑस्ट्रेलिया ने 56 ओवर में 199/6 का स्कोर बना लिया था। हैंड्सकॉम्ब 36 और कमिंस 23 रन बनाकर नाबाद थे। इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने 31 ओवर में तीन विकेट खोकर 105 रन बनाये।
तीसरे सेशन में 31.4 ओवर का खेल हुआ और चार विकेट के नुकसान पर 85 रन बने। चाय के बाद हैंड्सकॉम्ब और कमिंस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और ऑस्ट्रेलिया ने भी 200 का आंकड़ा हासिल की। कमिंस को 33 के निजी स्कोर पर जडेजा ने एलबीडबल्यू आउट किया और 227 के स्कोर सातवां झटका दिया।

228 के स्कोर पर टॉड मर्फी भी खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। कुछ और विकेट गिरे लेकिन हैंड्सकॉम्ब अंत तक नाबाद रहे और 72 रनों की पारी खेली। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 78.4 ओवर में 263 रन बनाये। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए।

जवाब में पहली पारी खेलने उतरी भारतीय टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ ने संभलकर बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को कोई भी सफलता हासिल करने का मौका नहीं दिया। इस तरह भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए नौ ओवर में 21 रन बना लिए थे।

मोहम्मद सिराज पारी का चौथा ओवर डाल रहे थे। तीसरी गेंद पर डेविड वॉर्नर ने स्ट्रेट शॉट खेला। सिराज इस गेंद को रोकने गए। इस दौरान उनके हाथ में चोट लग गई और खून निकलने लगा। फीजियो को मैदान पर उतरना पड़ा। उनके हाथ पर पट्‌टी लगाई गई।

इसके बाद सिराज ने अपनी गेंद से वॉर्नर को खूब परेशान किया। अपने चौथे ओवर में सिराज खतरनाक हो गए। उनकी एक गेंद उस्मान ख्वाजा के शरीर पर लगी तो एक गेंद वॉर्नर के कोहनी पर लगी। वॉर्नर की चोट को देखने के लिए इस बार ऑस्ट्रेलिया के फीजियो को आना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here