Home SPORTS CRICKET धोनी-अज़हर भी नहीं बना जो रिकॉर्ड उसे बनाएँगे पुजारा, सचिन-कपिल देव की लिस्ट में हो जायेंगे शामिल

धोनी-अज़हर भी नहीं बना जो रिकॉर्ड उसे बनाएँगे पुजारा, सचिन-कपिल देव की लिस्ट में हो जायेंगे शामिल

0
धोनी-अज़हर भी नहीं बना जो रिकॉर्ड उसे बनाएँगे पुजारा, सचिन-कपिल देव की लिस्ट में हो जायेंगे शामिल

टीम इंडिया की नई दीवार के नाम से दुनियाभर में विख्यात चेतेश्वर पुजारा (cheteshwar pujara) अपने क्रिकेट करियर के ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां तक बेहद कम खिलाड़ी पहुंच पाते हैं. 35 वर्षीय पुजारा नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान में उतरते ही भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 13वें क्रिकेटर बन जाएंगे.

13 के फेर में फंसे Cheteshwar Pujara

पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 13 साल पहले साल 2010 में बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ की थी और अब ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ घरेलू सरजमीं पर वो करियर का 100वां टेस्ट खेलने जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम पुजारा की फेवरेट टीम भी रही है. कंगारुओं के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पुजारा का बल्ला खूब चला है. चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके ही घर पर टीम इंडिया की पहले टेस्ट सीरीज जीत में पुजारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे.

बनेंगे भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 13वें प्लेयर

पुजारा से पहले भारत के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि सचिन तेंदुलकर(200), राहुल द्रविड़(163), वीवीएस लक्ष्मण(134), अनिल कुंबले(132), कपिल देव(131), सुनील गावस्कर(125),सौरव गांगुली(113), दिलीप वेंसरकर(116), विराट कोहली(105*), ईशांत शर्मा(105), हरभजन सिंह(103), वीरेंद्र सहवाग(103) हासिल कर चुके हैं. पुजारा से पहले इस मुकाम पर पहुंचने वाले आखिरी भारतीय विराट कोहली थे. विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में अपना सौवां टेस्ट खेला था.

ऐसा रहा है अबतक टेस्ट करियरपुजारा ने अबतक करियर में खेले 99 टेस्ट मैच की 169 पारियों में 10 बार नाबाद रहते हुए 44.15 के औसत से 7021 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 34 अर्धशतक निकले हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 206 रन रहा है. पिछले साल बांग्लादेश दौरे पर पुजारा ने सैकड़ा जड़ा था और लंबे समय से चले आ रहे टेस्ट शतकों के सूखे को खत्म किया था. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नई दिल्ली में 100वें टेस्ट में शतक जड़कर पुजारा अपनी उपलब्धि पर चार चांद लगा सकते हैं. अगर वो ऐसा करने में सफल रहे तो उनका नाम दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ियों के एक स्पेशल क्लब में दर्ज हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here