Home SPORTS CRICKET Babar Azam: माँ ने ज़ेवर बेचकर दिलाया बैट, ग़रीबी में बीता बचपन, ये दो भाई भी पाक टीम में खेले

Babar Azam: माँ ने ज़ेवर बेचकर दिलाया बैट, ग़रीबी में बीता बचपन, ये दो भाई भी पाक टीम में खेले

0
Babar Azam: माँ ने ज़ेवर बेचकर दिलाया बैट, ग़रीबी में बीता बचपन, ये दो भाई भी पाक टीम में खेले

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) की गिनती मौजूदा समय में विश्व के सर्वेश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में होती है. बाबर ने हांलही में साल 2022 का वनडे क्रिकेटर आफ द ईयर का ख़िताब लगातार दूसरी बार अपने नाम किया. बाबर आज़म ने कम समय में ही क्रिकेट जगत में खास मुकाम हासिल कर लिया है. हांलकी, इसके पीछे उनके संघर्ष की एक कहानी काफी लम्बी है.

Babar Azam: माँ ने ज़ेवर बेचकर दिलाया बैट, ग़रीबी में बीता बचपन, ये तीन भी खेल भी पाक टीम में खेले thefocuslive.com
बाबर आज़म अपने माता-पिता और दोनो भाईयों के साथ

Babar Azam Personal life

बाबर आजम का जन्म पाकिस्तान के लाहौर प्रांत में 15 अक्टूबर 1994 को हुआ था. इनके पिता का नाम आजम सिद्दीकी है. बाबर आजम के पिता एक टीचर थे. इनका परिवार बड़ा था और आमदनी सीमित थी जिस वजह से  उनके पिता बाबर को मनचाही चीजें नहीं दिला पाते थे.

बाबर आज़म क्रिकेट में अपना कैरियर बनाना चाहते थे लेकिन इनके पास उतने पैसे भी नहीं थे कि वह एक बैट ख़रीद सके. तब बाबर की लगन और मेहनत को देखते हुए उनकी मां शबाना आजम ने अपने कीमती जेवर बेचकर बाबर को एक बैट दिलवाया. इसके बाद उनकी मां ने बाबर को लाहौर के क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवा दिया.

बाबर का बचपन लाहौर की गलियों और मोहल्लों में क्रिकेट खेलते हुए गुजरा. इन्होंने लंबे समय तक क्लब लेवल और रीजिनल लेवल पर भी क्रिकेट खेला.

बाबर आजम के दो भाई सफीर आजम और फैजल आजम है. इनकी एक बहन भी है. जिनका नाम फरिया आजम है. बाबर आजम के तीन चचेरे भाई पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल, कामरान अकमल और अदनान अकमल हैं.

बाबर आज़म का क्रिकेट करियर

  •  बाबर आज़म साल 2015 में खेले गए टी20 विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बने. यह अंडर-15,अंडर-19 और अंडर-23 level पर भी पाकिस्तान की ओर से खेल चुके हैं.
  • साल 2015 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में उन्हें डेब्यू का मौक़ा मिला. बाबर ने डेब्यू मैच में 60 गेंदों पर 48 रन बनाए.
  • बाबर आज़म ने 2017 में ODI में सबसे तेज 1000 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, जिसे बाद में फ़ख़र जमान ने तोड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here