Home SPORTS CRICKET नागपुर टेस्ट में Mohammad Shami ने रचा इतिहास, सिक्सर किंग बने, तोड़ दिया 400 का बड़ा रिकॉर्ड

नागपुर टेस्ट में Mohammad Shami ने रचा इतिहास, सिक्सर किंग बने, तोड़ दिया 400 का बड़ा रिकॉर्ड

0
नागपुर टेस्ट में Mohammad Shami ने रचा इतिहास, सिक्सर किंग बने, तोड़ दिया 400 का बड़ा रिकॉर्ड

India vs Australia: नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मुक़ाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराकर एतिहासिक जीत दर्ज की. इस मैच में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम अपनी पहली पारी में 177 और दूसरी पारी में 91 रन पर सिमट गई. इस दौरान मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने शानदार रिकॉर्ड बनाया.

Mohammad Shami ने रचा इतिहास

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने टीम इंडिया के 400 रनों में 37 रन का योगदान दिया. शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी इस छोटी सी पारी के साथ ही विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. शमी ने अपनी इस पारी में 3 छक्के लगाए.

शमी ने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में 37 रन की पारी में 3 छक्के जड़े, इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में विराट कोहली से आगे निकल गए हैं.

विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट में अब तक 104 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने केवल 24 छक्के उड़ाए हैं. लेकिन शमी ने अब तक सिर्फ 61 टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें उन्होंने 25 छक्के जड़ दिए हैं. नागपुर टेस्ट से पहले शमी के नाम 22 छक्के ही थे.

भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के वीरेंद्र सहवाग हैं. जिन्होंने 91 छक्के उड़ाए हैं. मौजूदा खिलाड़ियों में टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भारतीय रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है.

Mohammad Shami ने 400 विकेट पूरे किए
क्रिकेट के मौजूदा तीनों फॉर्मेट मिलाकर मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के 400 विकेट पूरे हो गए हैं. शमी ने यह कारनामा अपने 171वें इंटरनेशनल मैच में पूरा किया. इस आंकड़े को छूने वाले शमी भारत के 5वें तेज गेंदबाज बने हैं. इससे पहले  कपिलदेव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ और इशांत शर्मा ये कमाल कर चुके हैं. शमी के नाम अभी टेस्ट में 217 विकेट, वनडे में 150 और टी20 में 24 विकेट हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here