Home SPORTS CRICKET शमी-जडेजा का धमाल, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी व 132 रन से रौंदा, बदला 144 साल का इतिहास, ये बना MOM

शमी-जडेजा का धमाल, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी व 132 रन से रौंदा, बदला 144 साल का इतिहास, ये बना MOM

0
शमी-जडेजा का धमाल, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी व 132 रन से रौंदा, बदला 144 साल का इतिहास, ये बना MOM

Australia tour of India, 2023: नागपुर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों रनों से शिकस्त देकर जीत के साथ आगाज किया। ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 32.3 ओवर में सिर्फ 91 रन बनाकर सिमट गई और भारत की पहली पारी की बढ़त को भी खत्म नहीं कर पाई और मुकाबला गंवा दिया। India vs Australia, 1st Test जीतकर चार मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

India vs Australia, 1st Test में कल के स्कोर 321/7 से आगे खेलते हुए तीसरे दिन भारत ने सबसे पहले रविंद्र जडेजा का विकेट गंवाया। जडेजा अपने कल के स्कोर में चार रनों का इजाफा कर पाए और 70 रन बनाकर टॉड मर्फी का शिकार बने। यहाँ से अक्षर पटेल को मोहम्मद शमी का साथ मिला, जिन्होंने आठवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी निभाई और टीम के स्कोर को 380 तक पहुँचाया।

शमी ने दो चौके और तीन छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेली और एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कैच आउट हुए। अक्षर ने संभलकर बल्लेबाजी की और सभी को उम्मीद थी कि वह शतक बनाएंगे लेकिन 84 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस तरह भारत की पहली पारी 139.3 ओवर में 400 के स्कोर पर सिमट गई और टीम ने 223 रनों की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी ने 124 रन देकर सात विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट की डेब्यू पारी में तीसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज किये।

लंच के बाद, अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को दूसरे ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने पहला झटका दिया और उस्मान ख्वाजा 5 रन बनाकर आउट हो गए। मार्नस लैबुशेन ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन 17 रन बनाकर एक बार फिर रविंद्र जडेजा का शिकार बने। डेविड वॉर्नर कुछ देर टिकने में सफल रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें भी चलता किया। वह 10 रन बनाकर आउट हुए।

मैट रेनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब को भी भारतीय ऑफ स्पिनर ने मौका नहीं दिया और दोनों बल्लेबाज क्रमशः 2 और 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 52 के स्कोर तक 5 विकेट खो दिए। विकेटों का सिलसिला आगे भी जारी रहा। एलेक्स कैरी को 10 रन के निजी स्कोर पर आउट करते हुए, अश्विन ने पारी में पांच विकेट पूरे किये और टेस्ट में 31वीं बार यह कारनामा किया।

आखिरी विकेट के रूप में स्कॉट बोलैंड आउट हुए और उन्हें मोहम्मद शमी ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। स्मिथ एक छोर पर डटे हुए थे और अंत तक 25 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन अपनी टीम की बड़ी हार को नहीं टाल पाए। भारत के लिए अश्विन ने पांच, जडेजा और शमी ने दो-दो विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here