Home SPORTS CRICKET रोहित के बाद जडेजा-अक्षर बने हिटमैन, तूफानी फिफ्टी जड़ AUS की उड़ाई धज्जियां, टूटे 14 रिकॉर्ड, गेल-सहवाग छूटे पीछे

रोहित के बाद जडेजा-अक्षर बने हिटमैन, तूफानी फिफ्टी जड़ AUS की उड़ाई धज्जियां, टूटे 14 रिकॉर्ड, गेल-सहवाग छूटे पीछे

0
रोहित के बाद जडेजा-अक्षर बने हिटमैन, तूफानी फिफ्टी जड़ AUS की उड़ाई धज्जियां, टूटे 14 रिकॉर्ड, गेल-सहवाग छूटे पीछे

Australia tour of India, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट (India vs Australia, 1st Test) नागपुर में खेला जा रहा है। India vs Australia, 1st Test के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है।

पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने दुसरे दिन के खेल की समाप्ति पर सात विकेट खोकर 321 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया के पास 144 रन की बढ़त है और रवींद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल फिलहाल क्रीज पर मौजूद हैं।

नागपुर टेस्ट (India vs Australia, 1st Test) में दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। पहली पारी में भारतीय टीम ने सात विकेट खोकर 321 रन बना लिए हैं। क्रीज पर अक्षर पटेल 52 और रवींद्र जडेजा 66 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पहली पारी के आधार पर भारत को 144 रन की बढ़त मिल चुकी है। टीम इंडिया के अभी भी तीन विकेट बचे हुए हैं। ऐसे में भारत मैच के तीसरे दिन बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा, ताकि उसे मैच की चौथी पारी में बल्लेबाजी न करनी पड़े।

टेस्ट (India vs Australia, 1st Test) में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए। 49 रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने 37 और एलेक्स कैरी ने 36 रन बनाए।

https://twitter.com/Shweta_ICT/status/1623987609734369280

भारत के लिए जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। वहीं शमी और सिराज को एक-एक विकेट हासिल हुआ| इसके जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट खोकर 321 रन बना लिए हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 120 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट (India vs Australia, 1st Test) में टॉड मर्फी पांच विकेट ले चुके हैं, लेकिन भारत के पास 144 रन की बढ़त हो चुकी है।

टूटे इतने सारे रिकार्ड्स

रवींद्र जडेजा ने 22 ओवर में 47 रन देकर 5 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 11वां फाइव विकेट हॉल किया।

रोहित ने अब 42 इंटरनेशनल सेंचुरी लगाने वाले स्टीव स्मिथ समेत क्रिस गेल और सनत जयसूर्या जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने के मामले में जडेजा (11) ने ब्रेट ली, ट्रेंट बोल्ट, जवागल श्रीनाथ, क्रिस मॉरिस जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। इन सभी के नाम 10 फाइव हॉल हैं।

आर अश्विन 450 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। 450 या उससे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय अनिल कुंबले (619) हैं।

रवींद्र जडेजा भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा अर्धशतक और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए। जडेजा ने चौथी बार ये कारनामा किया।

आर अश्विन 89 मैच में सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने गए हैं। 80 टेस्ट में इस कमाल को करने वाले श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन पहले नंबर पर हैं। कुंबले ने 93 टेस्ट में 450 विकेट पूरे किए थे।

भारतीय कप्तान के नाम वनडे में भी 30 शतक दर्ज हैं और सचिन तेंदुलकर व विराट कोहली के बाद वह सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में रोहित शर्मा का यह पहला शतक है।

वहीं वह बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बने। उनसे पहले विराट कोहली से लेकर एमएस धोनी तक कोई भी ऐसा नहीं कर पाया।

मोहम्मद शमी ने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 171 मैचों में 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले नौवें भारतीय बने।

रोहित शर्मा ने टेस्ट की 15वीं फिफ्टी जमाई। वे रनों पर नाबाद वापस लौटे।

टॉड मर्फी ने अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट लिए। उन्होंने केएल राहुल (20) को खुद की गेंद पर कैच कर पवेलियन वापस भेजा।

Fastest to reach 1000 Test runs at Home by Indian Openers (बतौर ओपनर सबसे तेज एक हजार रन)
17 Inngs – Rohit Sharma*
17 Inngs – Navjot Sidhu
18 Inngs – Murali Vijay
19 Inngs – Virender Sehwag

Most 50+ Scores by Indian Opener (बतौर ओपनर सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक का स्कोर)
120 – Sachin Tendulkar
101 – Rohit Sharma*
101 – Virender Sehwag
101 – Sunil Gavaskar

Rohit Completed 250 Sixes in India (250 छक्के भारत में लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा)
In India, 1st to Hit
50 Sixes – Kapil Dev
100 Sixes – Sachin Tendulkar
150 Sixes – MS Dhoni
200 Sixes – Rohit Sharma
250 Sixes – Rohit Sharma*

100s in all formats (क्रिकेट के प्रत्येक प्रारूप में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान)
As a Player ✅
As a Captain ✅
Rohit Sharma ~ Only Cricketer to Achieve this both!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here