Home SPORTS CRICKET शमी-जडेजा-अश्विन की आंधी में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, सिराज का बड़ा धमाका, 177 रन पर समेट टीम इंडिया ने रचा इतिहास

शमी-जडेजा-अश्विन की आंधी में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, सिराज का बड़ा धमाका, 177 रन पर समेट टीम इंडिया ने रचा इतिहास

0
शमी-जडेजा-अश्विन की आंधी में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, सिराज का बड़ा धमाका, 177 रन पर समेट टीम इंडिया ने रचा इतिहास

Australia tour of India, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। आज मुकाबले (India vs Australia, 1st Test) का पहला दिन है। टीम इंडिया इस मैच को जीत सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेगी। India vs Australia, 1st Test में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 177 रन बनाए।

India vs Australia, 1st Test में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमट गई है। रविचंद्रन अश्विन ने स्कॉट बोलैंड को क्लीन बोल्ड कर कंगारू टीम की पारी खत्म की। बोलैंड अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इस पारी (India vs Australia, 1st Test) में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 49 रन मार्नस लाबुशेन ने बनाए। स्टीव स्मिथ ने 37 और एलेक्स कैरी ने 36 रन की पारी खेली।

वहीं, पीटर हैंड्सकॉम्ब 31 रन बनाकर आउट हुए। इन चारों के अलावा कोई भी कंगारू बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। तीन खिलाड़ी तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी और सिराज को एक-एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारत के लिए मोहम्मद सिराज और शमी ने शानदार शुरुआत की। दो रन के स्कोर पर कंगारू टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन ने शानदार साझेदारी कर टीम को संभाला और लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। पहले सत्र में भारत को दो विकेट मिले और ऑस्ट्रेलिया ने 76 रन बनाए।

दूसरे सत्र में जडेजा ने मार्नस लाबुशेन को 49 रन के स्कोर पर आउट कर 82 रन की साझेदारी तोड़ी फिर मैट रेनशॉ को अगली ही गेंद में आउट कर दिया। कुछ समय बाद स्टीव स्मिथ भी 37 रन बनाकर जडेजा के शिकार बन गए। 109 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम बैकफुट पर आ गई।

हालांकि, पीटर हैंड्सकॉम्ब और एलेक्स कैरी ने 53 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापस लाने की कोशिश की, लेकिन अश्विन ने कैरी को अपने टेस्ट करियर का 450वां शिकार बनाया। इसके बाद उन्होंने पैट कमिंस को खाता भी नहीं खोलने दिया।

चायकाल से पहले जडेजा ने टॉड मर्फी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 174/8 कर दिया। इस सत्र में अश्विन और जडेजा ने मिलकर कुल छह विकेट लिए। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 98 रन बनाने में सफल रही।

तीसरे सत्र में जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 31 रन के स्कोर पर आउट किया और टेस्ट क्रिकेट में 11वीं बार पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की। इसके बाद अश्विन ने स्कॉट बोलैंड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी 177 रन पर खत्म कर दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here