Home SPORTS CRICKET पान की दुकान चलाते थे पिता, तंगहाली से निकलर करोड़पति बनने का सफर, दिल छू लेगी Avesh Khan की कहानी

पान की दुकान चलाते थे पिता, तंगहाली से निकलर करोड़पति बनने का सफर, दिल छू लेगी Avesh Khan की कहानी

0
पान की दुकान चलाते थे पिता, तंगहाली से निकलर करोड़पति बनने का सफर, दिल छू लेगी Avesh Khan की कहानी

Avesh Khan: मध्यप्रदेश के आवेश खान ने बेहद कम समय में ही अपनी अलग पहचान बना ली है. आवेश ने IPL में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया में जगह बनाई. उन्होने टी20 इंटरनेशनल में भारत के 96वें खिलाड़ी के रूप में डेब्यू किया.

Avesh Khan has a little bit of fever, hopefully not too serious: Rahul  Dravid ahead of IND vs PAK clash

मध्य प्रदेश के पेसर आवेश खान (Avesh Khan) ने आईपीएल में अब तक 38 मैचों में 47 विकेट लिए हैं. आवेश की शुरुआत इंदौर के कोल्ट्स क्रिकेट क्लब से हुई है. कई क्रिकेटर्स की कहानी की तरह आवेश के पिता ने भी उन्हें पहले पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए कहा.

पान की दुकान चलाते थे पिता, तंगहाली से निकलर करोड़पति बनने का सफर, दिल छू लेगी Avesh Khan की कहानी

एक समय ऐसा आया जब उन्हें मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा कराए गए ट्रायल के बारे में पता चला. आवेश के लिए यह अच्छा अवसर था. 500 उम्मीदवारों में से आवेश ऐसे अकेले थे जो उस ट्रायल में सिलेक्ट हुए थे.

धीरे-धीरे आवेश खान (Avesh Khan) ने एक तेज गेंदबाज के रूप में U16 मध्य प्रदेश टीम में खेलना शुरू किया. U16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में उनके शानदार प्रदर्शन ने कईयों को प्रभावित किया.

Avesh khan  thefocuslive
आवेश खान धोनी से काफी प्रभावित हैं

जब उनका करियर आगे बढ़ रहा था तभी उनके पिता का रोजगार चला गया. उनके पिता की पान की दुकान सड़क चौड़ीकरण परियोजना के तहत चली गई थी.

आवेश खान को U19 विश्व कप टीम में ईशान किशन के नेतृत्व में नामित किया गया था. हालांकि इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल मैच में हार गया था, लेकिन अवेश 12 मैचों में 6 विकेट लिए थे.

15 फरवरी 2018 को आवेश 2017-18 विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए लिस्ट-ए क्रिकेट में डेब्यू किया था.

आवेश खान (Avesh Khan) ने 2017 में आईपीएल में कदम रखा तब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें साइन किया था. 2018 से वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने लगे.

Avesh Khan Wife, Height, Age, Bowling Speed, Stats, IPL, Teams

आईपीएल के 15वें सीजन के लिए बेंगलुरु में हुई नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज आवेश को लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 10 करोड़ रुपए में खरीदा. उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था. आवेश 38 मैचों में 47 विकेट ले चुके हैं.

आवेश ने 20 फरवरी 2022 का अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला. उन्होने 13 टी20 मैच में 15 विकेट हासिल किए हैं. वहीं 5 वनडे मैच में उन्होने 3 विकेट लिए हैं.

Avesh Khan के परिवार के बारे में

Avesh Khan thefocuslive
आवेश अपने पिता आशिक खान और मां शबीना खान

आवेश खान (Avesh Khan) का जन्म 13 दिसम्बर 1996 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ. आवेश के पिता का नाम आशिक खान और मां का नाम शबीना खान है. 1.88 मीटर लम्बे (Avesh Khan Height), 26 वर्षीय आवेश खान ने Renaissance College of Commerce and Management, Indore से B.com की पढ़ाई की है. इनके एक भाई का नाम असद खान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here