Home SPORTS CRICKET टूटा 144 साल का रिकॉर्ड, ब्रेथवेट ने 467 गेंद पर खेली धमाकेदार पारी, WI ने कूटे 447 रन, 5 रिकॉर्ड में नंबर 1 बने

टूटा 144 साल का रिकॉर्ड, ब्रेथवेट ने 467 गेंद पर खेली धमाकेदार पारी, WI ने कूटे 447 रन, 5 रिकॉर्ड में नंबर 1 बने

0
टूटा 144 साल का रिकॉर्ड, ब्रेथवेट ने 467 गेंद पर खेली धमाकेदार पारी, WI ने कूटे 447 रन, 5 रिकॉर्ड में नंबर 1 बने

West Indies tour of Zimbabwe, 2023: बुलवायो टेस्ट (Zimbabwe vs West Indies, 1st Test) के तीसरे दिन के खेल में बारिश का खलल देखने को नहीं मिला| विंडीज के पहली पारी के जवाब में स्टंप्स तक ज़िम्बाब्वे ने अपनी पहली पारी में 41.4 ओवर में 3 विकेट खोकर 114 रन बना लिए थे। इससे पहले वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी 447/6 के स्कोर पर घोषित कर दी| ज़िम्बाब्वे अभी भी विंडीज के पहली पारी के स्कोर से 333 रन पीछे थी।

Zimbabwe vs West Indies, 1st Test

कल के स्कोर 221/0 से आगे खेलते हुए वेस्टइंडीज के लिए कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल की जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी की| दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने का काम जारी रखा| विंडीज टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच 300 रनों की साझेदारी हुई।

इस तरह दोनों ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी के 33 साल पुराने रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया। इस साझेदारी का अंत 336 के स्कोर पर हुआ और ब्रेथवेट 182 रन बनाकर वेलिंग्टन मसाकादज़ा का शिकार बने। काइल मेयर्स ज्यादा देर नहीं टिके और 20 रन बनाकर आउट हुए। लंच तक टीम ने 374/2 का स्कोर बना लिया था। चंद्रपॉल 161 और रेमन रेफर 1 रन बनाकर नाबाद थे।

Zimbabwe vs West Indies, 1st Test

दूसरे सत्र में वेस्टइंडीज को शुरुआत में ही दो झटके लगे। रेफर 2 और जर्मेन ब्लैकवुड 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रोस्टन चेस भी कुछ नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर पांचवें विकेट के रूप में 413 के स्कोर पर आउट हुए। हालाँकि, चंद्रपॉल अपना धैर्य नहीं खोया और अपने करियर का पहला दोहरा शतक पूरा करने में कामयाब रहे।

वह 207 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं जोशुआ डा सिल्वा ने भी नाबाद 3 रन बनाये। इस तरह वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 143 ओवर खेले। चाय से पहले ज़िम्बाब्वे ने दस ओवर खेले और बिना किसी नुकसान के 21 रन बनाये। अंतिम सत्र में तनुनुरवा माकोनी और इनोसेंट काइया की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

टीम का पहला विकेट 61 के स्कोर पर गिरा और माकोनी 33 रन बनाकर आउट हुए। चामु चिभाभा ने 9 रन बनाये। एक छोर से काइया ने अच्छी बल्लेबाजी की और अपना अर्धशतक पूरा किया। कप्तान क्रेग एर्विन ने 13 रन बनाये और उनके विकेट के साथ ही स्टंप्स हो गया। काइया 59 रन बनाकर नाबाद थे। वेस्टइंडीज के तीन गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया।

ब्रेथवेट और चंद्रपॉल वेस्टइंडीज के लिए पहले विकेट के लिए 300 से ज्यादा रनों की ओपनिंग साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड गॉर्डन ग्रिनिज और डेसमंड हेंस के नाम था जिन्होंने पहले विकेट के लिए 298 रन जोड़े थे।

क्रेग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल 21वीं सदी के पहले ओपनिंग जोड़ीदार हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा ओवर बल्लेबाजी की है। इससे पहले साल 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ अटापट्टू और जयसूर्या की जोड़ी ने ये कारनामा किया था।

क्रेग ब्रेथवेट और चंद्रपॉल ने मिलकर 688 गेंदें खेली जो कि किसी भी ओपनिंग जोड़ी के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले या कारनामा अटापट्टू और जयसूर्या ने किया था. दोनों ने 686 गेंदों तक बल्लेबाजी की थी।

क्रेग ब्रेथवेट की बात करें तो वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान ने 12वां शतक ठोका। कप्तान ब्रेथवेट 8 टीमों के खिलाफ टेस्ट शतक लगा चुके हैं। ब्रेथवेट ने 182 रनों की पारी खेली।

तेजनारायण ने दोहरा शतक जड़ा| इस तरह से 144 साल के टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाली बाप-बेटी की पहली जोड़ी बन गयी है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here