Home SPORTS CRICKET चन्द्रपॉल के बेटे ने रचा इतिहास, 467 गेंदों पर खेली एतिहासिक पारी, टूटा 32 साल का रिकॉर्ड

चन्द्रपॉल के बेटे ने रचा इतिहास, 467 गेंदों पर खेली एतिहासिक पारी, टूटा 32 साल का रिकॉर्ड

0
चन्द्रपॉल के बेटे ने रचा इतिहास, 467 गेंदों पर खेली एतिहासिक पारी, टूटा 32 साल का रिकॉर्ड

West Indies tour of Zimbabwe: ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज (ZIM vs WI) के बीच बुलवायो में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज तेगनारायण चन्द्रपॉल (Tagenarine Chanderpaul) ने दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया. उन्होने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (Kraigg Brathwaite) के साथ पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 336 रन जोड़े. इस दौरान बेथवेट ने भी शतकीय पारी खेली.

Tagenarine Chanderpaul ने जड़ा दोहरा शतक

तीसरे दिन वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज तेगनारायण चन्द्रपॉल (Tagenarine Chanderpaul) और क्रेग बेथवेट (Kraigg Brathwaite) ने शानदारी बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाए. दोनो ने पहले विकेटे के लिए रिकॉर्ड 336 रन जोड़े. यह वेस्टइंडीज क्रिकेट के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है.

इस दौरान पूर्व कैरोबियाई क्रिकेटर के बेटे तेगनारायण चन्द्रपॉल ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाया. उन्होने इसे दोहरे शतक में तब्दील करते हुए 467 गेंदों पर 207 रन की नाबाद पारी खेली. तीसरा टेस्ट रहे तेगनारायण ने अपनी पारी में 16 चौके और 3 छक्के लगाए.

दूसरी तरफ कप्तान क्रेग बेथवेट ने 182 रन की पारी खेली. उन्होने 126 गेंदों पर अपना शथक पूरा किया. मैच के तीसरे दिन वह दोहरे शतक से 18 रन पहले आउट हो गए. उन्होने अपनी पारी में 312 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके जड़े.

इसे पढ़ेः दूसरे दिन शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल का धमाल, 98 गेंद खेल ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

इन दोनो बल्लेबाजी की शानदार पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने 143 ओवर में 447-6 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी. जिम्बाब्वे के लिए ब्रेडन मावुता ने 5 विकेट लिए. एक विकेट मस्कजदा को मिला.

टूटा 32 साल पुराना रिकॉर्ड

दोनो पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 336 रन जोड़कर 32 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए पहले विकेट के लिए ग्रीनिज और हायने के नाम थी. दोनो बैटर ने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 298 रन जोड़े थे.

10 साल बाद हुआ ऐसा

दरअसल, क्रिस गेल के बतौर ओपनर जमाए आखिरी टेस्ट शतक के बाद अब तक सिर्फ क्रेग ब्रैथवेट ही थे, जो शतक पर शतक ओपनिंग करते हुए टेस्ट में जमा रहे थे. 2013 से 2023 के बीच उन्होंने ऐसा 12 बार किया. लेकिन, अब उनके नाम वाली लिस्ट में एक और नाम तेजनरेन चंद्रपॉल का जुड़ गया है. मतलब उन्हें क्रिस गेल के बाद टेस्ट शतक लगाने वाले पहला बल्लेबाज कहा जा सकता है, जिसका नाम क्रेग बैथवेट नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here