Home SPORTS CRICKET उमरान-पांड्या व अर्शदीप का धमाल, 168 रन से रौंद टीम इंडिया ने जीती सीरीज, टूटा पाक का रिकॉर्ड, बदला 16 साल का मिथक

उमरान-पांड्या व अर्शदीप का धमाल, 168 रन से रौंद टीम इंडिया ने जीती सीरीज, टूटा पाक का रिकॉर्ड, बदला 16 साल का मिथक

0
उमरान-पांड्या व अर्शदीप का धमाल, 168 रन से रौंद टीम इंडिया ने जीती सीरीज, टूटा पाक का रिकॉर्ड, बदला 16 साल का मिथक

New Zealand tour of India, 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में आज भारत और न्यूज़ीलैंड (IND v NZ) के बीच टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला गया। India vs New Zealand, 3rd T20I में टीम इंडिया ने 168 रन से जीत दर्ज की|

भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जो सही साबित हुआ है। टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) के बेहतरीन शतक की बदौलत कीवी टीम के सामने 235 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है। India vs New Zealand, 3rd T20I में शुभमन गिल के अलावा राहुल त्रिपाठी ने 44 रन, सूर्यकुमार यादव ने 24 रन और हार्दिक पांड्या ने 30 रनों की अहम पारी खेली और टीम के विशाल स्कोर में अपना योगदान दिया।

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही सलामी बल्लेबाज इशान किशन केवल 1 रन बनाकर आउट हुए लेकिन उसके बाद शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने 80 रनों की अहम साझेदारी की। राहुल त्रिपाठी ने 22 गेंदों पर 44 रन बनाये। तीसरे विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 38 रन जोड़े, जिसमें उन्होंने 24 रन बनाये।

इसके बाद शुभमन गिल की तूफानी बल्लेबाजी देखने को मिली। उन्होंने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक बनाया लेकिन अपना शतक अगली 19 गेंदों पर पूरा कर लिया। दूसरे छोर पर कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी गिल का अच्छा साथ निभाया और दोनों मिलकर 100 रनों से अधिक की साझेदारी की।

हार्दिक पांड्या ने 30 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। बात अगर शुभमन गिल की पारी की करें तो उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 63 गेंदों पर 126 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 12 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। भारत की तरफ से टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं।

उनसे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना और विराट कोहली ने यह उपलब्धि हासिल की हुई है। शुभमन गिल ने भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर भी बना दिया है। उन्होंने विराट कोहली का 122 रनों की पारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

66 रन पर सिमटी न्यूजीलैंड
जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 12.1 ओवर में 66 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया की तरफ से हार्दिक ने चार विकेट, शिवम मावी-उमरान और अर्शदीप ने दो-दो विकेट हासिल किये| टीम इंडिया ने रनों के हिसाब से अपने टी 20 करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की| इससे पहले उसने 2018 में आयरलैंड को 148 रन से हराया था।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टी20 इतिहास में यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले पाकिस्तान ने उसे 2010 में 103 रन से हराया था। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत लगातार चौथी टी20 सीरीज में जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here