Home SPORTS Sania Mirza: 4 क्रिकेट कप्तानों की रिश्तेदार, 43 ट्रॉफी जीती, लग्ज़री कार कलेक्शन, जानें टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के बारे में

Sania Mirza: 4 क्रिकेट कप्तानों की रिश्तेदार, 43 ट्रॉफी जीती, लग्ज़री कार कलेक्शन, जानें टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के बारे में

0
Sania Mirza: 4 क्रिकेट कप्तानों की रिश्तेदार, 43 ट्रॉफी जीती, लग्ज़री कार कलेक्शन, जानें टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के बारे में

Sania Mirza Retirement : भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. सानिया ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेला. यहीं से उन्होने अपने करियर का आगाज़ किया था. कुछ दिनों बाद वे अपना आखिरी प्रोफेशनल मैच भी खेलेंगी.

सानिया मिर्जा (Sania Mirza)

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) खेल के अलावा अपने निजी जीवन के कारण भी सुर्खियों में रहीं. पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी, शादी के 12 साल बाद तलाक की अफवाहें और बहुत कुछ उनसे जुड़ा चर्चा में रहा. इस आर्टिकल में सानिया की उपलब्धियां, लग्जीरियस लाइफस्टाइल, नेटवर्थ और कार कलेक्शन का जिक्र भी होगा.साथ ही उनसे कुछ विवादों को भी जानेंगे.

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) family
सानिया मिर्जा अपने पिता इमरान मिर्जा मां नसीमा मिर्जा बहन अनम मिर्जा और पति शोएब मलिक के साथ

Sania Mirza का जीवन परिचय

सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था. उनका बचपन हैदराबाद में गुजरा. जन्म के बाद सानिया के पिता इमरान मिर्जा काम के चलते हैदराबाद आ गए. इमरान मिर्जा एक स्पोर्ट्स पत्रकार थे. बाद में उन्होंने एक प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत की और निर्माता बन गए. सानिया की मां नसीमा मिर्जा भी प्रिंटिंग उद्योग में ही कार्यरत थीं.

सानिया मिर्जा

Sania Mirza की शिक्षा

टेनिस स्टार सानिया की शुरुआती शिक्षा खेराताबाद की नासर स्कूल से हुई. आगे की पढ़ाई हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से हुई. जब सानिया महज 6 साल की थीं तो उनके पिता ने सानिया को हैदराबाद के निजाम क्लब में दाखिला दिला दिया. हालांकि वहां के कोच ने इतनी छोटी बच्ची को सिखाने से मना कर दिया. लेकिन सानिया मिर्जा के टेनिस के हुनर को देखते हुए प्रशिक्षण देने के लिए राजी हो गए.

Sania Mirza: Biography, Early Life, family, News, Husband, Net worth

सानिया मिर्जा का टेनिस करियर

कम उम्र में ही सानिया ने टेनिस की प्रैक्टिस शुरू कर दी. उनके पहले गुरु टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति हैं, जिन्होंने सानिया को टेनिस की शुरुआती शिक्षा दी. बाद में सिकंदराबाद के सिनेट टेनिस अकादमी में सानिया ने ट्रेनिंग ली और फिर अमेरिका आ गईं, जहां एस टेनिस अकादमी ज्वाइन कर ली.

Sania-Shoaib's wedding album
सानिया मिर्जा ने 2014 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी

सानिया मिर्जा की शादी

जब सानिया मिर्जा का करियर ऊंचाइयों पर था, तो उन्होंने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी कर ली. उनकी शादी काफी विवादों में रही. दोनो का पहली मुलाकात ऑस्ट्रेलिया में हुई थी. दोनों की अक्सर मुलाकात होने लगी. सानिया को शोएब की सादगी से प्यार हो गया. बाद में सानिया और शोएब (shoaib malik sania mirza) के परिवारों ने एक दूसरे से मुलाकात की और दोनों के रिश्ते को रजामंदी दे दी. अप्रैल 2010 में सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का निकाह हो गया. वर्तमान में दोनों का एक बेटा भी है.

India's Sania Mirza Could Reach No. 1 Doubles Ranking in Charleston

सानिया मिर्जा की कामयाबी

1999 में जकार्ता में हुए विश्व जूनियर चैंपियनशिप में सानिया मिर्जा ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेला था. बाद में 2003 में विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल में खिताब भी जीता. 2003 यूएस ओपन गर्ल्स डब्ल्स के सेमीफाइनल तक पहुंचीं. एफ्रो – एशियाई खेलों में सानिया ने चार स्वर्ण पदक जीते. साल 2007 में सानिया ने चार युगल खिताब जीते और एकल रैंकिंग में विश्व में 27वें नंबर पर जगह बना ली. 2009 में सानिया ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स्ड डबल में पहला ग्रैंड स्लैम जीता. सानिया मिर्जा ने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम हासिल किए हैं.

Sania Mirza gives tour of her home garden in Dubai [Video]

दुबई में हैं सानिया का बंग्लो

दुबई के पाम जुमेराह स्थित ‘द आइलैंड बंग्लॉ’ में सानिया मिर्जा अपने पति शोएब मलिक और बेटे इजहान के साथ रहती हैं. पाम जुमेराह में उद्योगपति मुकेश अंबानी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान जैसी हस्तियों के भी बंगले हैं. हैदराबाद की फिल्म सिटी में भी सानिया का आलीशान घर है.

Inside Sania Mirza's lavish home in Palm Jumeirah, Dubai

सानिया की कमाई

सानिया मिर्जा ने टेनिस करियर के दौरान करीब 58.65 करोड़ रुपए प्राइज मनी से कमाए. प्राइज मनी यानी किसी टेनिस टूर्नामेंट में जीती इनामी राशि. कई बड़ी कंपनियों ने भी उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया. ओवरऑल उनकी नेटवर्थ करीब 205 करोड़ रुपए है. टेनिस करियर के दौरान सानिया एयर इंडिया, टाटा टी, एडिडास, हैथवे केबल, टीवीएस स्कूटी और विल्सन जैसे टॉप ब्रांड्स को प्रोमोट कर चुकी हैं.

From swanky cars to luxurious bungalows: A look at lavish lifestyle of Sania Mirza and Shoaib Malik

सानिया का कार कलैक्शन

लग्जरी लाइफ जीने के साथ सानिया को लग्जरी कार का भी शौक है. उनके पास BMW 7-सीरीज, जगुआर XE, मर्सिडिज बेंज, BMW 5-सीरीज, रेंज रोवर इवोक भी हैं. हैदराबाद के मुर्तुजागुड में सानिया मिर्जा टेनिस एकेडमी भी है, जिसे उन्होंने 2013 में शुरू किया था. दुबई में भी उन्होंने अपनी एकेडमी की ब्रांच खोल दी है.

Sania Mirza ने पति शोएब मलिक के साथ शेयर किया बेडरूम वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here