Home SPORTS CRICKET शमी-उमरान व सिराज का धमाल, पहले वनडे में भारत में लंका को रौंदा, टूटा 51 साल का रिकॉर्ड, IND ने रचा इतिहास

शमी-उमरान व सिराज का धमाल, पहले वनडे में भारत में लंका को रौंदा, टूटा 51 साल का रिकॉर्ड, IND ने रचा इतिहास

0
शमी-उमरान व सिराज का धमाल, पहले वनडे में भारत में लंका को रौंदा, टूटा 51 साल का रिकॉर्ड, IND ने रचा इतिहास

वनडे श्रृखला के पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले से जौहर दिखाते हुए लंका को शिकस्त दी. टीम इंडिया ने बल्लेबाजों के दम पर पहले खेलते हुए विशाल स्कोर खड़ा किया. बाद में गेंदबाजी से कमाल करते हुए लंका टीम को पस्त कर दिया. जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वनडे श्रृखला में 1-0 की बढत हासिल कर ली है.

पहले एकदिवसीय (India vs Sri Lanka, 1st ODI ) में श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया. लंका टीम का यह फैसला गलत साबित हुआ. टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाया. गिल और रोहित ने पहले दस ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 75 रन बना दिए.

इस बीच रोहित शर्मा ने अपना अपना 47वां अर्धशतक महज 41 गेंदों में पूरा किया. गिल और रोहित दोनों बल्लेबाजों ने India vs Sri Lanka, 1st ODI में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की. गिल भी अपना पांचवां वनडे अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे. भारत को पहला झटका 143 के स्कोर पर लगा और 20वें ओवर में गिल 70 रन बनाकर दिलशान मधुशंका का शिकार बने.

इसके कुछ देर बाद रोहित भी तीन छक्के जड़ते हुए 83 रन बनाकर 173 के स्कोर पर चलते बने. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने 27वें ओवर में भारत का स्कोर 200 पहुंचाया. श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर 213 के स्कोर पर आउट हुए. विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की.

लोकेश राहुल 39 रन बनाकर 303 के स्कोर पर आउट हुए. हार्दिक ने 13 रन बनाये. कोहली ने जबरदस्त खेल जारी रखा और अपने वनडे करियर का 45वां शतक बनाया. हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल 9 रन बनाकर 362 के स्कोर पर पवेलियन लौटे. कोहली भी 87 गेंदों में 113 रन बनाकर 364 के स्कोर पर आउट हुए. आखिर में मोहम्मद सिराज 7 और मोहम्मद शमी 4 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के लिए कसुन रजिता ने तीन विकेट लिए. कोहली 51 साल के वनडे इतिहास में सबसे तेज 12500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 रन के स्कोर पर श्रीलंका का पहला विकेट गिरा है. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अविश्का फर्नांडो को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया. 23 के स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने कुशल मेंडिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया है. असालंका ने 28 गेंद में 23 रन बनाकर उमरान का शिकार बने.

शमी ने धनंजय सिल्वा को आउट कर टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई. धनंजय ने 40 गेंद में नौ चौकों की मदद से 47 रन बनाए. इस बीच निशांका अर्धशतक ज़माने में सफल रहे. युजवेन्द्र चहल ने श्रीलंकाई टीम को छठा झटका दिया है. चहल ने वानिंदू हसरंगा को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया.

इसके बाद उमरान मलिक ने दुनिथ वेलाल्गे को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया. Pathum Nissanka को उमरान ने 72 के निजी योग पर पवेलियन की राह दिखाई. करुणारत्ने ने 21 गेंद में 14 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का शिकार बने.  टीम इंडिया के स्कोर के जवाब में श्रीलंकाई टीम आठ विकेट खोकर 306 रन ही बना सकी और मैच 67 रन से हार गई. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here