Home SPORTS CRICKET बुलेट से तेज गेंद फेंक उमरान मलिक ने रचा इतिहास, बने सबसे तेज गेंदबाज, टूटा 90 साल का रिकॉर्ड

बुलेट से तेज गेंद फेंक उमरान मलिक ने रचा इतिहास, बने सबसे तेज गेंदबाज, टूटा 90 साल का रिकॉर्ड

0
बुलेट से तेज गेंद फेंक उमरान मलिक ने रचा इतिहास, बने सबसे तेज गेंदबाज, टूटा 90 साल का रिकॉर्ड

भारत-श्रीलंका के बीच खेली जा रही टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वनखेड़े स्टेडियम में खेला गया. अंतिम ओवर तक चले इस मैच में भारतीय टीम ने 2 रन से जीत हासिल की. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बनाए हैं. जवाब में श्रीलंकाई टीम 160 रन ही बना सकी.

उमरान ने रचा इतिहास

‘जम्मू एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर हुए उमरान मलिक ने इस मैच में अपनी तेज़ रफ्तार और शानदार लाइन-लेंथ से प्रभावित किया. उन्होने 155 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज भारतीय गेंदबाज के रूप में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

उमरान भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं जिन्होने इंटरनेशनल मैच में 155 की रफ्तार से गेंद फेंकी है. उमरान ने श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा किया. इस गेंद पर उन्होने कप्तान शनाका को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी.

इससे पहले यह रिकॉर्ड ज्वागल श्रीनाथ के नाम था. जिन्होने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 154.5 की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. उमरान इससे पहले आईपीएल में 157 की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं.

जम्मू एक्सप्रेस के नाम से मशहूर उमरान मलिक ने अपने चौथे ओवर में 155 की रफ्तार से गेंदबाजी करके सबको दंग कर दिया. इस गेंद पर उन्होने कप्तान शनाका को 45 के स्कोर पर आउट किया. उनका विकेट टीम इंडिया के लिए काफी अहम रहा. उमरान ने इस मैच में 4 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट लिए.

Fastest Ball as a Indian

  • 155 KMPH- Umran Malik
  • 154.5 KMPH -Javagal Srinath
  • 152.6 KMPH -Ishant Sharma
  • 152.5 KMPH – Varun Aron
  • 152.2 KMPH- Umesh Yadav

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here