Home Uncategorized शतक से चूके सरफराज, 153 गेंदों खेल मचाया गदर, दोहरे शतक के करीब बाबर, पहले टेस्ट में टूटे 10 रिकॉर्ड

शतक से चूके सरफराज, 153 गेंदों खेल मचाया गदर, दोहरे शतक के करीब बाबर, पहले टेस्ट में टूटे 10 रिकॉर्ड

0
शतक से चूके सरफराज, 153 गेंदों खेल मचाया गदर, दोहरे शतक के करीब बाबर, पहले टेस्ट में टूटे 10 रिकॉर्ड

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच कराची में खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान ने 5 विकेट खोकर 90 ओवर में 317 रन बना लिये हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने शानदार शतकीय पारी खेली.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरूआत काफी खऱाब रही. टीम ने 48 रन पर तीन विकेट गवां दिए. इसके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने नाजुक मौके पर महत्वपूर्ण पारी खेली. बाबर ने 161 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. उन्होने चार साल बाद टीम में वापसी कर रहे सरफराज के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 196 रन की साझेदारी की.

सरफराज ने 153 गेंदों पर 86 रन की शानदार पारी खेली. वह ऐन मौके पर आउट हो गए. अपनी पारी में उन्होने 9 चौके लगाए. दूसरी तरफ दिन का खेल समाप्त होने तक बाबर 161 रन पर अविजित पवेलिनट लौटे. 277 गेंद खेल चुके बाबर ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया है.

न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल और मिशेल ब्रेसवेल ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट कप्तान टिम साउदी को मिला.

मैच में बने ये रिकॉर्ड-
बाबर आज़म ने शानदार शतकीय पारी खेलकर इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह 9 टेस्ट में 75.20 की औसत से 1128 रन बना चुके हैं. उन्होने इंग्लैंड के जो रूट (1098), उस्मान ख्वाजा (1080) और इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो (1046) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया.

बाबर आज़म ने एक बेहद खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. बाबर ने साल तीनो प्रारूपों में 2500 रन पूरे कर लिए हैं. एक वर्ष कैलेंडर में बाबर 2500 रन बनाने वाले पाकिस्तान के इतिहास में पहले बैटर बन गए हैं. इससे पहले मोहम्मद यूसुफ (2435) रन के नाम यह रिकॉर्ड था.

बाबर आज़म ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में तीनो प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 2500 से अधिक रन बना चुके बाबर पहले स्थान पर आ गए हैं.

बाबर आज़म ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में एक कप्तान के रूप में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ा है. रिकी पोंटिंग ने साल 2005 में 24 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया था और अब बाबर आजम ने इस साल 25 से ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाकर ये महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here