Home SPORTS CRICKET सेमीफाइनल में पाकिस्तान से कभी नहीं जीता पाया न्यूजीलैंड, जानिए भारत और इंग्लैंड का कैसा है रिकॉर्ड?

सेमीफाइनल में पाकिस्तान से कभी नहीं जीता पाया न्यूजीलैंड, जानिए भारत और इंग्लैंड का कैसा है रिकॉर्ड?

0
सेमीफाइनल में पाकिस्तान से कभी नहीं जीता पाया न्यूजीलैंड, जानिए भारत और इंग्लैंड का कैसा है रिकॉर्ड?

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित आईसीसी टी20 विश्वकप 2022 का कारवां अब अपने आखिरी मुकाम पर बढ़ने लगा है. सेमीफाइनल की तस्वीर साफ हो गई है. 9 नवम्बर को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल खेला जायेगा. दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवम्बर को होगा.

2007 टी20 विश्वकप के बाद यह दूसरा मौका है जब भारत और पाकिस्तान की टीमें एक साथ सेमीफाइनल में क्वालियफाई करने में सफल हुई हैं. तब दोनो टीमें फाइनल में आमने सामने हुईं थी. इस बार भी दोनो देशों के क्रिकेटप्रेमियों को ऐसी ही उम्मीद है. 2007 में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी. इस बार भी स्थिति वैसी ही है लेकिन भारत के अपोजिट इंग्लैंड है.

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम दोनो प्रारूपों के विश्वकप में तीन बार सेमीफाइनल में आमने सामने हुई हैं. हर बाज़ी पाकिस्तान के हाथ लगी है. पहली बार दोनो की भिड़त 1992 के विश्वकप में हुई थी. तब ऑकलैंड में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया था. दूसरी बार 1999 में इंग्लैंड के मैनचेस्टर में पाकिस्तान ने 9 विकेट से कीवी टीम को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. तीसरी और आखिरी बार दोनो टीमों 2007 के टी20 विश्वकप में एक दूसरे के विरूद्ध सेमीफाइनल खेलीं थी. न्यूलैंड में खेले इस मैच में पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.
टी20 विश्वकप रिकॉर्डः कुल मैच 6, पाकिस्तान जीता 4, न्यूजीलैंड जीता 2

भारत और इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड के बीच दो बार सेमीफाइनल खेला गया है. इसमें एक बार टीम इंडिया लकी रही है. वह साल था 1983 का. जब भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर वर्ल्डकप खिताब जीता था. दूसरी बार 1987 में यह मौका आया. इस बार इंग्लैंड ने भारत को 35 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया.
टी20 विश्वकप रिकॉर्डः कुल मैच 3, भारत जीता 2, इंग्लैंड जीता 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here