Home SPORTS CRICKET ‘सरकारी बाबू’ हैं भारत के ये 8 क्रिकेटर, गवर्नमेंट के पैसों से करते हैं ऐशों-आराम, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल

‘सरकारी बाबू’ हैं भारत के ये 8 क्रिकेटर, गवर्नमेंट के पैसों से करते हैं ऐशों-आराम, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल

0
‘सरकारी बाबू’ हैं भारत के ये 8 क्रिकेटर, गवर्नमेंट के पैसों से करते हैं ऐशों-आराम, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल

टीम इंडिया फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्डकप की तैयारी में जुटी है. क्रिकेटर्स क्रिकेट के अतिरिक्त अन्य वयवसाय में भी जाने जाते हैं. देश के लिए क्रिकेट खेलने वालों की पहचान सिर्फ एक क्रिकेटर की ही नहीं होती, बल्कि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो क्रिकेट खेलने के साथ-साथ अपनी एक अलग भी पहचान रखते हैं.

क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो सरकारी ओहदों पर काबिज हैं.  हम आपको 7 ऐसे ही भारतीय क्रिकेटरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो देश के ‘सरकारी बाबू’ भी हैं यानी जो सरकारी नौकरी में बड़े पद पर तैनात हैं.

हरभजन सिंह- टीम इंडिया के महान स्पिन गेंदबाजों में शुमार रहे हरभजन सिंह का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है. इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 711 विकेट लिए हैं. हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस में डीएसपी पद मिला हुआ है.

केएल राहुल- कर्नाटक से भारतीय टीम तक का सफर पूरा करने वाले इस क्रिकेटर की पहचान ओपनिंग बल्लेबाज की है. लेकिन, क्रिकेट के मैदान से परे राहुल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI में असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर कार्यरत हैं.

केएल राहुल- टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज राहुल ने क्रिकेट में काफी नाम कमाया है. के एल राहुल कर्नाटक से भारतीय टीम तक का सफर पूरा करने वाले इस क्रिकेटर की पहचान ओपनिंग बल्लेबाज की है. लेकिन, क्रिकेट के मैदान से परे राहुल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI में असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर कार्यरत हैं.

युजवेंद्र चहल- अपनी फिरकी से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को चकमा देने वाले चहल टैक्स चोरी करने वालों को भी धर दबोचते हैं. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि उनका पेशा क्या है? जी हां, क्रिकेटर के अलावा चहल एक इनकम टैक्स इंस्पेक्टर भी हैं.

युजवेंद्र चहल- टीम इंडिया के स्पिनर चहल भी सरकारी पद पर तैनात हैं. अपनी फिरकी से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को चकमा देने वाले चहल टैक्स चोरी करने वालों को भी धर दबोचते हैं. आपको बता दें चहल क्रिकेटर के अलावा एक इनकम टैक्स इंस्पेक्टर भी हैं.

उमेश यादव- टीम इंडिया में भले ही उमेश यादव एक तेज गेंदबाज हों. पर क्रिकेट से परे वो भी केएल राहुल की तरह RBI में असिस्टेंट मैनेजर हैं.

उमेश यादव- टीम इंडिया में भले ही उमेश यादव एक तेज गेंदबाज हों. उमेश यादव भी एक सरकारी नौकर हैं. बता दें केएल राहुल की तरह उमेश यादव भी RBI में असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट पर काबिज हैं.

एमएस धोनी- भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का सेना से लगाव तो किसी से छिपा नहीं. यही वजह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के दिनों में ही उन्होंने सेना की वर्दी पहन ली. वो इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं.

एमएस धोनी- भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का सेना से लगाव तो किसी से छिपा नहीं. यही वजह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के दिनों में ही उन्होंने सेना की वर्दी पहन ली. धोनी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं.
जोगिंदर शर्मा- 2007 में भारत के T20 वर्ल्ड कप जीत के हीरोज में से एक जोगिंदर शर्मा क्रिकेट से दूर अब हरियाणा पुलिस में DSP के पद पर तैनात हैं.

जोगिंदर शर्मा- 2007 में भारत के T20 वर्ल्ड कप जीत के हीरोज में से एक जोगिंदर शर्मा क्रिकेट से अब क्रिकेट से दूरी बना चुके हैं. जोगिंदर शर्मा अब हरियाणा पुलिस में DSP के पद पर तैनात हैं.

सचिन तेंदुलकर- अपने दौर से सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन हैं.

सचिन तेंदुलकर- शतकों का शतक जड़ने वाले सचिन तेंदूलकर भी सरकारी सेवा में कार्यरत है. बता दें अपने दौर से सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन हैं.

कपिलदेव- भारत को पहली बार वनडे का वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान कपिलदेव भी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं. (Photo: AFP/Twitter)

कपिलदेव- टीम इंडिया को नई ऊँचाइयों पर ले जाना का श्रेय कपिल देव को जाता है. भारत को पहली बार वनडे का वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान कपिलदेव भी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here