Home SPORTS CRICKET टी20 वर्ल्डकप के 5 बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड, जिन्हे शायद ही कोई याद रखना चाहे

टी20 वर्ल्डकप के 5 बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड, जिन्हे शायद ही कोई याद रखना चाहे

0
टी20 वर्ल्डकप के 5 बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड, जिन्हे शायद ही कोई याद रखना चाहे

फटाफट क्रिकेट के मेगा इवेंट का आयोजन इसी महीने ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था. जिसे भारत ने जीता था. तब से लेकर अब तक टी-20 वर्ल्ड कप का कई बार आयोजन हो चुका है.

इस टूर्नामेंट के हर सीजन में कुछ नये रिकॉर्ड बनते और कुछ बिगड़ते हैं. अच्छे रिकॉर्ड को हर कोई याद रखना चाहता है. लेकिन खराब रिकॉर्ड एक बुरे सपने की तरह होते हैं जिसे खिलाड़ी से लेकर फैंस तक सब भूलना चाहते हैं. आज हम टी20 वर्ल्ड कप के कुछ ऐसी ही अनचाहे रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं.

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन
टी20 विश्वकप में सबसे महंगा ओवर फेंकने का अनचाहा रिकॉर्ड इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है. जिन्होने 2007 में भारत के खिलाफ एक ओवर में 36 रन खर्च किए थे. इस ओवर में युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़े थे.

सबसे खराब इकॉनमी
वर्ष 2010 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने दो ओवर किये और दोनों ही ओवर की पहली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगे. इस मैच में उन्होंने दो ओवर फेंके और 38 रन खर्च किये. इस तरह से उन्होने 2 ओवर की गेंदबाजी में 19 की इकॉनमी से रन खर्च किए. जो कि विश्वकप में सबसे खराब इकॉनमी का रिकॉर्ड है.

सबसे ज्यादा शून्य
टी20 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी और टी दिलशान के नाम संयुक्त रूप से है. दोनो बल्लेबाज 5 बार शून्य पर आउट हुए हैं.

मैच सबसे महंगा गेंदबाज
एक मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज के तौर पर सनथ जयसूर्या का नाम आता है. जयसूर्या ने 2007 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था. उन्होने अपने कोटे के 4 ओवर में 64 रन खर्च किए थे.

5 embarrassing record in t20 world cup

सबसे छोटा स्कोर
साल 2014 में श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड चैंम्पियन बनी. इस टूर्नामेंट में नीदरलैंड की टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया. नीदरलैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ मात्र 39 रन पर ढेर हो गई. यह अब तक के टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here