Home SPORTS CRICKET सालों से नहीं टूटे हैं टी20 वर्ल्डकप के ये 7 दमदार रिकॉर्ड, क्या इस बार बदल पायेगा इतिहास?

सालों से नहीं टूटे हैं टी20 वर्ल्डकप के ये 7 दमदार रिकॉर्ड, क्या इस बार बदल पायेगा इतिहास?

0
सालों से नहीं टूटे हैं टी20 वर्ल्डकप के ये 7 दमदार रिकॉर्ड, क्या इस बार बदल पायेगा इतिहास?

टी20 विश्वकप के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई हैं. इस बार टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है. पहला मैच 22 अक्टूबर को खेला जायेगा. यह वर्ल्डकप का 8वां सीजन है. इस मेगा इवेंट के इतिहास में अब तक कई शानदार रिकॉर्ड बने और टूटे हैं. लेकिन कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जो सालों से अटूट है. इस बार भी क्रिकेट प्रेमियों की नज़र इन रिकॉर्ड्स पर बनी रहेगी. आइये जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में.

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन
2007 में खेला गया पहला टी20 विश्वकप इस अनूठे रिकॉर्ड लिए भी याद किया जाता है. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने यह रिकॉर्ड बनाया था. उन्होने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाकर 36 रन बटोरे थे.

सबसे तेज अर्धशतक
इसी मैच में युवराज सिंह ने 12 गेंदों पर अर्धशतक ठोका था. जो कि सबसे तेज अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड है. युवी ने इस मैच में 16 गेंदों पर 58 रन बनाए थे. जिसमें उन्होने 2 चौके और 7 छक्के जड़े थे. यह रिकॉर्ड बीते 15 सालों से नहीं टूटा है.

एक पारी में सर्वाधिक छक्के
एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. गेल ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था. उन्होने इस मैच में 48 गेंदों पर 100* रन की पारी खेली थी. जिसमें 5 चौके और 11 छक्के जड़े थे.

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर
ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम पर है. मैकुलम ने साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ 58 गेंदों पर 123 रनों की तूफानी पारी खेली. उन्होंने इस पारी में 11 चौके और 7 छक्के लगाए थे. 10 साल बाद भी इस रिकॉर्ड को कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन
टी20 विश्वकप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर है. कोहली ने 2014 टी20 विश्व कप में 6 पारियों में उनके नाम 319 रन बनाए थे. इस दौरान उनका एवरेज 106.33 का रहा था.

एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट
श्रीलंक के मेंडिस ने साल 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए थे. उन्होने 4 ओवर के कोटे में केवल 8 खर्च किए थे. इस दौरान 2 ओवर मेडन किए. वह एक मैच में 6 विकेट लने वाले इकलौते गेंदबाज हैं.

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच
महेंद्र सिंह धोनी के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड है. वह 2007 से 2016 तक टीम इंडिया के कैप्टन रहे. इस दौरान उन्होने 33 मैच खेले जिसमें 20 जीते. धोनी के इस रिकॉर्ड को फिलहाल तोड़ पाना तो दूर इसके आसपास भी कोई नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here