Home SPORTS CRICKET किंग कोहली ने रचा इतिहास, 6 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, रोहित-बाबर को पछाड़ा, तोड़ा द्रविड़ का 2012 का रिकॉर्ड

किंग कोहली ने रचा इतिहास, 6 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, रोहित-बाबर को पछाड़ा, तोड़ा द्रविड़ का 2012 का रिकॉर्ड

0
किंग कोहली ने रचा इतिहास, 6 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, रोहित-बाबर को पछाड़ा, तोड़ा द्रविड़ का 2012 का रिकॉर्ड

रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में कोहली ने 63 रन की मैच विजयी पारी खेली. भारत (India Cricket team) के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है.

कोहली भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं. कोहली ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्‍तान राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा. टीम इंडिया के वर्तमान कोच द्रविड़ ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कुल 24,064 रन बनाए हैं.

Imageवहीं कोहली के अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 24,078 रन हो गए हैं. टीम इंडिया की तरफ से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन सचिन तेंदुलकर ने बनाये हैं. पूर्व भारतीय बल्लेबाज तेंदुलकर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन बनाए हैं.

Imageकोहली ने मुकाबले में 48 गेंदों में तीन चौके और चार छक्‍के की मदद से 63 रन बनाए. किंग कोहली ने छह विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इसके साथ कोहली ने कई अन्य रिकॉर्ड भी कायम किये.

Image१-किंग कोहली एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा बार 30 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कोहली 10 बार 30 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं.

२- किंग कोहली रन चेज करते हुए 1500 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. इस मामले में लिस्ट में दूसरे पायदान पर 1195 रनों के साथ डेविड वार्नर हैं.

Image३- रन चेज करते हुए कोहली 19 बार फिफ्टी जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. इस मामले में लिस्ट में दूसरे पायदान पर 16 फिफ्टी के साथ डेविड वार्नर हैं.

४- कोहली ने Most 50+ Scores for IND in T20I Series Decider में पहला स्थान हासिल कर लिया है.

५- कोहली एक टीम के विरुद्ध जीत वाले मैचों (Most T20I runs against an Opponent in Wins) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बने. कोहली ने इस मामले में बाबर और रोहित को पीछे छोड़ा.

६- कोहली SENA (Most T20I fifties against SENA nations) देशों के विरुद्ध सर्वाधिक बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here