Home SPORTS CRICKET पाकिस्तान बनेगा एशिया कप चैंम्पियन, कोहली के शतक से निकला बड़ा संयोग, 10 साल पहले हुआ था ऐसा

पाकिस्तान बनेगा एशिया कप चैंम्पियन, कोहली के शतक से निकला बड़ा संयोग, 10 साल पहले हुआ था ऐसा

0
पाकिस्तान बनेगा एशिया कप चैंम्पियन, कोहली के शतक से निकला बड़ा संयोग, 10 साल पहले हुआ था ऐसा

एशिया कप 2022 का फाइनल मैच इस रविवार को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जायेगा. दोनो टीमों के बीच यह चौथा मौका होगा जब एशिया कप का फाइनल खेलेगी. इससे पहले 3 बार खेले गए फाइनल में 2 बार श्रीलंका और एक बार पाकिस्तान विजेता बनी है. लेकिन इस बार पाकिस्तान 10 साल पुराना इतिहास दोहरा सकती है. पाक टीम ने 10 साल से एशिया कप नहीं जीता है. लेकिन इस बार पाकिस्तान के साथ एक ऐसा संयोग है जो उसे विजेता बना सकता है. साल 2012 में जब पाकिस्तान ने एशिया कप जीता था तब यहीं संयोग सामने आया था. यह संयोग है विराट कोहली का शतक.

Kohli ends drought with his maiden T20 international ton - Sport - DAWN.COM

सामने आया ये संयोग
यह एक बड़ा ही दिलचस्प संयोग है. जिसमें ऐसा माना जा रहा है कि कोहली का शतक पाकिस्तान के लिए अब एशिया कप की ट्रॉफी लेकर आएगा. क्योंकि इससे पहले एक बार साल 2012 में कुछ ऐसी ही संयोग घटित हो चुका है. उस समय बस कोहली की जगह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर शतक को तरसते नजर आ रहे थे. लेकिन उनके शतक से पाकिस्तान चैंपियन बन गया था.

Asia Cup 2012 in Bangladesh - Bangladesh, India, Pakistan, Sri Lanka

2012 में बना था ऐसा संयोग
जी हां, साल 2012 की बात करें तो अपने करियर का 99वां शतक जड़ने के बाद 100वें शतक को पूरा करने के लिए तेंदुलकर को लगभग एक साल से अधिक का समय बीत चुका था. इस तरह सभी को सचिन के 100वें शतक का इंतजार था. ऐसे में साल 2012 एशिया कप के दौरान सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ अपना 100वां शतक पूरा किया था. लेकिन इस साल भारत नहीं बल्कि सचिन का 369 दिन और 23 मैच (11 टेस्ट और 12 वनडे) बाद आया ये शतक पाकिस्तान के लिए लकी बना और उसकी टीम एशिया की चैंपियन बनी. इस तरह सचिन भी काफी अरसे बाद अपना 100वां शतक पूरा कर सके थे.

पाकिस्तान के चैंपियन बनने का संकेत
अब विराट कोहली की बात करें तो 1020 दिन और 83 पारियों के बाद उनका 71वां शतक आया है. कोहली ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ करीब तीन साल से जारी शतक के सूखे को समाप्त किया है. यही कारण है कि अब संकेतों के अनुसार माना जा रहा है कि एशिया कप के फाइनल में पहेल ही प्रवेश कर चुका पाकिस्तान एक बार फिर से सचिन के बाद कहीं कोहली के ख़ास शतक से चैंपियन ना बन जाए. हालांकि कोहली का शतक पाकिस्तान के लिए कितना लकी साबित होता है. इसका पता 11 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले एशिया कप के फाइनल मुकाबले से चल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here