Home SPORTS CRICKET 145 साल में हुआ ऐसा पहली बार, एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज

145 साल में हुआ ऐसा पहली बार, एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज

0
145 साल में हुआ ऐसा पहली बार, एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज

इंग्लैंड के घातक तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 40 साल की उम्र में एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं. इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. जेम्स एंडरसन ने 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए अपना डेब्यू किया था. 40 साल की उम्र में भी उनकी फुर्ती युवाओं को मात देती है.

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जा रहा है. इस मैच में जेम्स एंडरसन ने एक बड़ा कारनामा किया है. जेम्स एंडरसन ने अपने क्रिकेट करियर में 949 विकेट पूरे कर लिए हैं. वह इसी के साथ बतौर तेज गेंदबाज वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं.

जेम्स एंडरसन से पहले बतौर तेज गेंदबाज सिर्फ ग्लैन मैकग्रा ने ही इतने विकेट हासिल किए थे. जेम्स एंडरसन ने इसी के साथ ग्लैन मैकग्रा की बराबरी कर ली है. मैकग्रा ने भी अपने करियर में 949 विकेट लिए हैं. ग्लैन मैकग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट, 250 वनडे मैचों में 381 विकेट और 5 टी20 इंटरनेशनल विकेट भी हासिल किए थे. इस लिस्ट में वसीम अकरम 916 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

जेम्स एंडरसन ने इसी मैच में एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. एंडरसन घरेलू मैदान पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. 40 साल के तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट के दौरान ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की. 72 खिलाड़ियों ने अपने करियर में 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं, कोई भी घर में 100 से अधिक टेस्ट में नहीं खेला है. 200 टेस्ट खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने भारत में 94 मैच खेले हैं और सूची में एंडरसन से पीछे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here