Home SPORTS CRICKET बेशुमार दौलत होने के बावजूद भी सरकारी नौकरी करते हैं ये 8 भारतीय क्रिकेटर, देखें लिस्ट

बेशुमार दौलत होने के बावजूद भी सरकारी नौकरी करते हैं ये 8 भारतीय क्रिकेटर, देखें लिस्ट

0
बेशुमार दौलत होने के बावजूद भी सरकारी नौकरी करते हैं ये 8 भारतीय क्रिकेटर, देखें लिस्ट

क्रिकेट का खेल भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है. भारत ने इस खेल में कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं, जिससे देश का गौरव बढ़ा है. इनमें से कुछ खिलाड़ियों को क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान के लिए सरकारी नौकरी भी दी गई है. जिसके कारण ये क्रिकेटर क्रिकेट से करोड़ों रुपये कमाने के साथ-साथ नौकरी से भी कमाते हैं. इस लेख में, हम भारत के 7 क्रिकेटरों के बारे में जानेंगे, जो सरकारी नौकरी भी करते हैं.

MS Dhoni Will Be Spending More Time With Army," Says Longtime Friend Arun Pandey | Cricket News

1. एमएस धोनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट को कई सफलताएं दिलाई हैं. धोनी के कप्तान रहते हुए, भारत ने दो विश्व कप जीते और टेस्ट की नंबर एक टीम बनी. माही की सफलता में चार चाँद लगते हैं. भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल का पद है उनके पास . माही अक्सर खाली समय में भारतीय सेना के साथ समय बिताते हैं.

My son interested in Indian Air Force : Sachin Tendulkar

2. सचिन तेंदुलकर
भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि विश्व क्रिकेट में भी अपनी एक खास छाप छोड़ी है. सचिन को उनकी सफलता के लिए भारतीय वायु सेना की तरफ से सम्मानित किया गया है और उन्हें भारतीय वायु सेना का ग्रुप कैप्टन बनाया गया है.

Public Image on Twitter: "YAY!!!! DSP, Punjab Police Harbhajan Singh is back in the Indian team. http://t.co/DdyCghu91D" / Twitter

3. हरभजन सिंह
हरभजन सिंह ने अपने दौर में बहुत अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है. हर कोई हरभजन की फिरकी में फंस गया है और पंजाब पुलिस ने एक और सितारा जोड़ते हुए उन्होंने हरभजन को पंजाब पुलिस का डीएसपी बना दिया है.

Former India captain Kapil Dev plays army

4. कपिल देव
भारत के सफलतम कप्तानों में शुमार कपिल देव का 1983 में चौतरफा प्रदर्शन सभी को याद है, जिसने भारत को पहला विश्व कप दिलाया. उनकी गिनती भारत के उच्च कोटी के ऑलरांउडर में होती है. कपिल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वह अब लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में भारतीय सेना में हैं.

Joginder Sharma - From India's World T20 hero to DSP

5. जोगिंदर शर्मा
वर्ष 2007 में टी 20 विश्व कप जीतने में भारत की मदद करने में जोगिंदर शर्मा का योगदान महत्वपूर्ण था. हर किसी को जोगिंदर का आखिरी ओवर याद है, भारत ने इस ओवर में विश्व कप जीता. जोगिंदर उस मैच के बाद फिर से कभी न दिखाई दिए और वह अब हरियाणा के डीएसपी हैं और अपना काम कर रहे हैं.

Umesh Yadav Great Start In County Cricket Worcestershire Beats Middlesex By 7 Wickets - Umesh Yadav County Cricket: काउंटी क्रिकेट में उमेश यादव की शानदार शुरुआत, लेकिन टीम को मिली हार -

6. उमेश यादव
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छी गेंदबाजी की. ऐसे में उमेश यादव को श्रीलंका टूर पर जाने से पहले स्पोर्ट्स कोटा के तहत भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया है. क्रिकेटर बनने से पहले, उमेश यादव पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए परीक्षा देते थे, लेकिन वक्त बदला और उमेश के पास आज भारतीय रिजर्व बैंक की नौकरी है.

He hung me from 15th-floor balcony': Yuzvendra Chahal reveals spine-chilling bullying experience | CricketTimes.com

7. युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में बहुत कम समय में अपनी जगह पक्की बना ली हैं. लिमिटेड ओवर्स में ये स्पिनर टीम इंडिया की पहली पसंद है,युजवेंद्र ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बना ली है.पर इसके अलावा चहल ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट’ में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं .

I said 'what do you want me to do?' - KL Rahul reveals his mother was after him to get a degree during lockdown

8. केएल राहुल
भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाजों में से एक केएल राहुल मौजूदा समय में टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं. राहुल अपने करियर में तीनों प्रारूपों को मिलाकर अब तक छह हजार से अधिक रन बना चुके हैं. इनकी प्रतिभा को पहचानते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 2018 में राहुल को सहायक प्रबंधक के पद पर नियुक्त किया था. राहुल निरंतर RBI द्वारा प्रसारित होने वाले विज्ञापनों में देखे जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here