Home SPORTS CRICKET अकील हुसैन का धमाल, आखिरी ओवर में सिराज ने बचाई भारत की लाज, मैन ऑफ द धवन ने रचा इतिहास

अकील हुसैन का धमाल, आखिरी ओवर में सिराज ने बचाई भारत की लाज, मैन ऑफ द धवन ने रचा इतिहास

0
अकील हुसैन का धमाल, आखिरी ओवर में सिराज ने बचाई भारत की लाज, मैन ऑफ द धवन ने रचा इतिहास

पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए पहले वनडे (IND vs WI) में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को अंतिम गेंद पर तीन रनों से मात दी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 308/7 का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 305/6 का स्कोर बनाया। ‘मैन ऑफ द मैच’ शिखर धवन ने इंडिया की तरफ से सबसे अधिक 97 रन बनाये। भारत की तरफ से धवन के अलावा शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक जमाया।

Image

धवन-गिल की जोड़ी ने निभाई शतकीय साझेदारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। कप्तान शिखर धवन ने शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की। धवन और गिल ने मिलकर टीम इंडिया को 14 ओवर में ही 100 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

Image

धवन-अय्यर ने मचाया धमाल

18वें ओवर में शुभमन गिल 53 गेंदों में 67 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद धवन ने दूसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 94 रन की साझेदारी निभाई। धवन-अय्यर ने 32वें ओवर में ही टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। धवन ने बतौर कप्तान अजहरुद्दीन को पछाड़ सबसे ज्यादा उम्र में अर्द्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया|

Image

शतक से चूके धवन (97 रन)

हालाँकि शिखर धवन अनलकी रहे और 34वें ओवर में 213 के स्कोर पर 99 गेंदों में 97 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। श्रेयस अय्यर ने 57 गेंदों में 54 रन की धमाकेदार पारी खेली। 36वें ओवर में 230 के स्कोर पर अय्यर के आउट होने से टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा। सूर्यकुमार यादव (13) और संजू सैमसन (12) फ्लॉप रहे।

दीपक हूडा की धीमी बल्लेबाजी

दीपक हूडा ने अक्षर पटेल के साथ छठे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों की यह साझेदारी काफी धीमी रही। 49वें ओवर में 294 के स्कोर पर अक्षर पटेल 21 रन (21 गेंद) बनाकर आउट हुए। वहीं 299 के स्कोर पर दीपक हूडा 27 रन (32 गेंद) बनाकर आउट हो गये। शार्दुल ठाकुर (7*) और मोहम्मद सिराज (1*) ने आखिरी ओवर में टीम को 300 के पार पहुंचाया।

Imageहालाँकि आखिरी 10 ओवर में भारतीय टीम ने काफी लचर प्रदर्शन किया और सिर्फ 60 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की तरफ से अल्ज़ारी जोसेफ और गुडाकेश मोटी ने दो-दो एवं रोमारियो शेफर्ड और अकील होसैन ने एक-एक विकेट अर्जित किया।

विंडीज की बल्लेबाजी ने किया प्रभावित

Imageलक्ष्य पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा। 16 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज शाई होप (7) आउट हो गए। यहाँ से काइल मेयर्स ने शमारह ब्रुक्स (46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 117 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। दोनों ने मिलकर टीम इंडिया के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला करते हुए टीम को जीत की राह पर डाला। मेयर्स ने 68 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली।

Image

शार्दुल ने दिए दोहरे झटके

हालाँकि 24वें और 26वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम की मैच में वापसी करवाई। यहाँ से कप्तान निकोलस पूरन (25) ने ब्रैंडन किंग के साथ टीम को संभाला। दोनों धुरंधरों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। हालांकि 36वें ओवर में 189 के स्कोर पर पूरन आउट हो गए।

Image

किंग ने ठोकी फिफ्टी

37वें ओवर में 196 के स्कोर पर रोवमन पॉवेल भी सिर्फ 6 रन बनाकर चलते बने। ब्रैंडन किंग ने एक छोर संभाले रखा और अकील होसैन के साथ छठे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी निभाई। दोनों ने मिलकर टीम को 45वें ओवर में 250 के पार पहुंचाया। किंग ने 60 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 66 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली। हालांकि 45वें ओवर में 252 के स्कोर पर उनके आउट होने से टीम को बड़ा झटका लगा।

Image

सिराज ने आखिरी गेंद पर जिताया मैच

निचले क्रम में अकील होसैन (32 गेंद 32*) और रोमारियो शेफर्ड (25 गेंद 38*) ने मैच को अंत में बेहद रोमांचक बना दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को 300 के पार पहुंचाया। लेकिन आखिरी गेंद पर टीम को जीत नहीं दिला सके। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here