Home SPORTS CRICKET हो गया ऐलान! बरसों बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी20 विश्वकप के बाद मचेगा घमासान

हो गया ऐलान! बरसों बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी20 विश्वकप के बाद मचेगा घमासान

0
हो गया ऐलान! बरसों बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, टी20 विश्वकप के बाद मचेगा घमासान

ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद भारत तीन टी20 और इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड का दौरा करेगा. न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. श्रृंखला का आयोजन 18 से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा. इसके बाद अगले साल जनवरी में न्यूजीलैंड की टीम सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए भारत आएगी.

एनजेडसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘भारत विश्व कप के खत्म होने के बाद ब्लैककैप्स (न्यूजीलैंड की पुरुष क्रिकेट टीम का चर्चित नाम) के खिलाफ वेलिंगटन, तौरंगा और नेपियर में तीन टी20 और आकलैंड में तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए न्यूजीलैंड आएगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ब्लैककैप्स इसके बाद पाकिस्तान दौरे और भारत में संक्षिप्त श्रृंखला के लिए उपमहाद्वीप के दौरे पर जाएंगे और फिर फरवरी की शुरुआत में टीम स्वदेश लौटेगी और तौरंगा (दिन-रात्रि) तथा वेलिंगटन में इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट की तैयारी करेगी.’’

भारत शुक्रवार से इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट खेलेगा जो पिछले साल आयोजित होने वाली पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला का बचा हुआ एक टेस्ट है. इसके बाद दोनों टीम के बीच तीन टी20 और इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला भी होगी. भारतीय टीम इसके बाद तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय की श्रृंखला के लिए जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी जो टी20 विश्व कप से पहले होगा.

व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के बीच न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ दिन-रात का टेस्ट भी खेलेगी जबकि 2022-23 के घरेलू सत्र में छह टीम देश का दौरा करेंगी. भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड और श्रीलंका की पुरुष टीम तथा बांग्लादेश की महिला टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेगी.

न्यूजीलैंड की महिला टीम बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी और वहां से लौटने के बाद टी20 और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला में बांग्लादेश की मेजबानी करेगी. इसके बाद टीम जनवरी में दक्षिण अफ्रीका रवाना होगी जहां आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here