Home SPORTS CRICKET चेहरा-मोहरा, कद-काठी और वजन सब एक जैसा, क्रिकेटर हमशक्ल भाई जिन्हे पहचान पाना बेहद मुश्किल

चेहरा-मोहरा, कद-काठी और वजन सब एक जैसा, क्रिकेटर हमशक्ल भाई जिन्हे पहचान पाना बेहद मुश्किल

0
चेहरा-मोहरा, कद-काठी और वजन सब एक जैसा, क्रिकेटर हमशक्ल भाई जिन्हे पहचान पाना बेहद मुश्किल

क्रिकेट जगत में सगे भाईयो व जुड़वा भाईयो की कई जोड़िया एक साथ खेली है. लेकिन क्या कभी आपने दो ऐसी क्रिकेटर्स भाईयो को खेलते देखा है जिनकी शक्ल बिल्कुल एक दुसरी के जैसी हो. क्रिकेट की दुनिया ऐसी भी जोड़ी रही है जिसके देखे लोगो को पहचान करना पाना बेहद मुश्किल हो जाता था.

इन दोनो भाईयो की शक्ल हीं नहीं बल्कि लम्बाई और वजन भी काफी हद समान ही है. देखने में दोनो भाई एक दुसरे की कॉपी नज़र आते है. मैदान पर इनको पहचान पाना बेहद मुश्किल होता है ऐसे में इनकी पहचान के लिए एक भाई के हाथ पर आर्म बैंड बांधा जाता था.
यह दिलचस्प भाईयो की जोड़ी कोई और नहीं बल्कि न्यूजीलैण्ड के हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल की जोड़ी थी. 15 फरवरी 1979 को जन्मे इन दोनो भाइयो ने न्यूजीलैण्ड के लिए एक साथ क्रिकेट खेला है.
Hamish and James Marshall | Young life, Identical twins, Twins

हामिश मार्शल की पहचान एक बल्लेबाज के तौर पर रही है. वे 2000 से 2007 तक न्यूजीलैण्ड टीम का हिस्सा रहें. इस दौरान उन्होने 66 वनडे और 13 टेस्ट मैच खेले . उनके छोटे भाई जेम्स मार्शल 2005 से 2008 तक टीम का हिस्से रहें. इस दौरान उन्होने 7 टेस्ट 10 वनडे और 3 टी—20 मैच खेले.

मार्शल बंधु के अलावा न्यूजीलैण्ड की टीम में मैकुलम बंधु भी साथ क्रिकेट खेल चुके है. न्यूजीलैण्ड के पूर्व कप्तान ब्रेडन मैकुलम के छोटे भाई नाथन मैकुलम बतौर गेंदबाज टीम का हिस्सा रह चुके है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here