Home SPORTS IPL उमरान मलिकः सब्जी वाले का बेटा, कभी 500 रुपए लेकर खेलता था मैच, अब टीम इंडिया का मिलेगा टिकट!

उमरान मलिकः सब्जी वाले का बेटा, कभी 500 रुपए लेकर खेलता था मैच, अब टीम इंडिया का मिलेगा टिकट!

0
उमरान मलिकः सब्जी वाले का बेटा, कभी 500 रुपए लेकर खेलता था मैच, अब टीम इंडिया का मिलेगा टिकट!

आईपीएल 2022 में उमरान मलिक का नाम हर खेल प्रेमी की जुबान पर रहा. कश्मीर एक्सप्रेस के नाम से मशहूर उमरान ने अपनी तेज रफ्तार से सबको प्रभावित किया. उन्होने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज भारतीय गेंदबाज का टैग अपने नाम कर लिया. टूर्नामेंट में वह अब तक 13 मैचों में 21 विकेट लेकर चौथे सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं. उमरान के प्रदर्शन को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हे टीम इंडिया का टिकट मिल सकता है.

क्रिकेट दिग्गजों से लेकर हर कोई उनकी तारीफ़ में कसीदे पढ़ रहा है. कभी उमरान 500 रुपये लेकर टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे. उनके पिता सब्जी की दुकान लगाते हैं. लेकिन आज बेटा देश का नाम रौशन कर रहा है. 22 साल के उमरान के सफर पर नज़र डालें तो वह काफी संघर्षों और अपनी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है.

जम्मू कश्मीर के युवा गेंदबाज उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 में एक गरीब परिवार में हुआ. उनके पिता अब्दुल राशिद की श्रीनगर में फल और सब्जियों की दुकान है. किसी तरह घर का खर्च चलता था. उमरान का बचपना गरीबी में बीता. लेकिन बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उनको शुरुआत से ही क्रिकेट खेलने का जुनून था. उनके परिवार ने भी उनका सपोर्ट किया. उमरान ने दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी.

उमरान की मुलाकात जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में कोच रणधीर सिंह मन्हास से हुई. उन्होंने 17 साल की उम्र में उन्हें वार्ड बॉय के तौर पर शामिल किया. लेकिन उमरान का क्रिकेट के प्रति जुनून और प्रतिभा को देकर कोच ने उन्हें बहुत सपोर्ट किया. उमरान कड़ी धूप में भी घंटों जमकर अभ्यास करते रहे. एक समय ऐसा भी था जब उमरान 500 से 1000 रूपये लेकर टेनिस क्रिकेट खेला करते थे. उमरान एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने टेनिस बॉल से गेंदबाजी करके अपनी गति को विकसित किया है.

उमरान की मेहनत रंग लाई उन्हें जम्मू कश्मीर की अंडर-19 टीम के लिए चुना गया. वहां उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान भी उमरान की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए. इरफान का कहना था उमरान के पास गति है लेकिन उनके गेंदबाजी एक्शन में कुछ सुधार करने की जरूरत थी. उन्होंने उमरान को गेंदबाजी के कुछ गुर सिखाए.

उमरान ने घरेलू क्रिकेट में लगातार घातक गेंदबाजी की वजह से क्रिकेट दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा. साल 2021 में आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें खरीद लिया. पिछले सीजन उन्हें सिर्फ 3 मैच खेलने का मौका मिला था. लेकिन उन्होंने अपनी तेज रफ़्तार से सभी को प्रभावित किया था.

इस सीजन उनकी टीम SRH ने उन्हें 4 करोड़ रूपये में रिटेन किया. इस बार उनकी गेंदबाजी में काफी निखार देखने को मिल रहा है. उनकी रफ़्तार कहर बरपा रही है. बड़े-बड़े बल्लेबाज उनकी गेंदबाजी को खेलते समय असहज नज़र आ रहे हैं और आउट हो रहे हैं. उमरान अब IPL के रफ़्तार किंग बन चुके हैं. उनके फैंस उन्हें जल्द देश के लिए खेलता हुआ देखना चाहते हैं. वहीं उमरान ने अब तक 8 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं. आगे भी उनकी टीम और उनके फैंस को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here